Friday, December 2, 2022
HomeहरियाणाAyushman Bharat Scheme : प्रदेश के 28 लाख परिवारों को मिलेगा लाभ...

Ayushman Bharat Scheme : प्रदेश के 28 लाख परिवारों को मिलेगा लाभ : मनोहर लाल

Date:

  • मुख्यमंत्री ने आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का दायरा बढ़ाया

इंडिया न्यूज, Haryana (Ayushman Bharat Scheme): मुख्यमंत्री मनोहर लाल (CM Manohar Lal) द्वारा पंडित दीनदयाल उपाध्याय के अंत्योदय विजन को साकार करने की 8 वर्षों में हरियाणा में अनेक पहल की हैं। इसी कड़ी में सीएम आज अंत्योदय परिवारों को एक और मनोहर तोहफा देने जा रहे हैं जिसके अंतर्गत केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का दायरा बढ़ाया जाएगा। हरियाणा के लगभग 28 लाख परिवार इस योजना का लाभ उठा पाएंगे और 5 लाख तक का इलाज सरकारी व हरियाणा सरकार के पैनल पर प्राइवेट अस्पतालों में करवा सकेंगे।

स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर हरियाणा सरकार प्रतिबद्ध

हरियाणा में हर व्यक्ति को स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ मिले, इसके लिए सरकार द्वारा लगातार स्वास्थ्य सेवाओं का सुदृढ़ीकरण और विस्तारीकरण किया जा रहा है। मुख्यमंत्री का मानना है कि कोविड के चलते 2021 की जनगणना का कार्य आरंभ नहीं हो सका था और इन 10 सालों में अन्तोदय परिवारों की संख्या निश्चित रूप से बढ़ी है, इसलिए हरियाणा सरकार ने निर्णय लिया है कि परिवार पहचान पत्र के सत्यापित डाटा को आधार मानकर उन परिवारों को भी इस योजना का लाभ दिया जाए, जिनका नाम 2011 के आंकड़ों में शामिल नहीं था। मुख्यमंत्री की यह बड़ी पहल है, देश में किसी भी राज्य ने ऐसी पहल नहीं की जैसी हरियाणा ने की है।

अंत्योदय परिवारों को मनोहर तोहफा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने वर्ष 2018 में आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की घोषणा की थी, जिसका उद्देश्य देश में जरूरतमंद व वंचितों को स्वास्थ्य सुविधाएं देना था। हरियाणा में भी एसईसीसी सूची के अनुसार पात्र लाभार्थियों को इस योजना का लाभ दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने अधिक से अधिक गरीब परिवारों को आयुष्मान भारत योजना का लाभ मुहैया करवाने के उद्देश्य से बीपीएल परिवारों की वार्षिक आमदनी सीमा को 1.20 लाख से बढ़ाकर 1.80 लाख रुपए किया है। केंद्र सरकार के मापदंडों के अनुसार हरियाणा में 15,51,798 परिवार इस योजना में कवर हो रहे थे लेकिन हरियाणा सरकार ने योजना का दायरा बढ़ाया जिसके कारण अब प्रदेश के लगभग 28 लाख परिवारों के करीब 1.24 करोड़ व्यक्तियों को इस योजना का लाभ मिलेगा।

मुख्यमंत्री गुरुग्राम के मानेसर से 21 नवंबर को आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के विस्तारीकरण की शुरुरूआत करेंगे और उनके साथ हरियाणा के सभी लोकसभा व राज्यसभा सांसद तथा मंत्रिमंडल के सदस्य वर्चुअली जुड़ेंगे और अंत्योदय परिवारों को गोल्डन कार्ड वितरित करेंगे। पूरे प्रदेश में लगभग 29 जगहों पर कार्यक्रम होंगे।

यह भी पढ़ें : India Coronavirus Live Updates : देशभर में आज कोरोना के केस 500 से नीचे

यह भी पढ़ें : Accident In Bihar : बेकाबू ट्रक ने भीड़ को रौंदा, 15 की मौत

Connect With Us : Twitter, Facebook

Latest stories

Related Stories