Tuesday, December 6, 2022
Homeहरियाणागुरुग्रामHaryana CM Gurugram Visit : हर वर्ग हर तबके हर व्यक्ति के...

Haryana CM Gurugram Visit : हर वर्ग हर तबके हर व्यक्ति के साथ न्याय करें नवगठित पंचायतें : मुख्यमंत्री

Date:

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मनोहर लाल जनता के प्रधान सेवक

  • पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधि जनसेवक की भूमिका निभाएं : मुख्यमंत्री

  • अब राजतांत्रिक व्यवस्था नहीं जनता के विश्वास से जनसेवा का मिला मौका

इंडिया न्यूज, Haryana: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल (CM Manohar Lal) ने कहा लोकतंत्र में जनता जनप्रतिनिधि को चुनकर जन सेवा के उद्देश्य से सहयोग करती है, ऐसे में नव निर्वाचित सरपंच व पंच जनता के विश्वास को कायम रखते हुए ग्रामीण विकास में भागीदार बनें। मुख्यमंत्री सोमवार को गुरुग्राम के मानेसर क्षेत्र में आयोजित कार्यक्रम में पंचायती राज संस्थाओं के जनप्रतिनिधियों से सीधा संवाद कर रहे थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज के युग में राजा और महाराज नहीं होते और ना ही राजतांत्रिक व्यवस्था है, आज तो जनता के विश्वास पर खरा उतरता है, उसे ही जन सेवा का मौका मिलता है। उन्होंने कहा कि जनभावनाओं का सम्मान करते हुए ही इसी विश्वास के जरिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मैं प्रधान सेवक और जनसेवक के रूप में काम कर रहे हैं।

Haryana CM Gurugram Visit
Haryana CM Gurugram Visit

नवनिर्वाचित पंच सरपंचों को मुख्यमंत्री ने पढ़ाया सुशासन का पाठ

मुख्यमंत्री मनोहर लाल से मिलने आए नवनियुक्त पंच सरपंचों को मुख्यमंत्री ने भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी और सुशासन का पाठ भी पढ़ाया। मुख्यमंत्री ने कहा कि वह पुराना दौर था जब राजा महाराजा की व्यवस्था होती थी और राजा का बेटा ही राजा बन जाता था आज तो जनता के विश्वास को हासिल करने वाला व्यक्ति ही जनसेवा तक पहुंच पाता है।

Haryana CM Gurugram Visit
Haryana CM Gurugram Visit

नवनिर्वाचित पंचायतों को दी सीख

मुख्यमंत्री ने नवनिर्वाचित पंचायतों को सीख देते हुए कहा कि सरकार से लेकर और ग्राम पंचायत तक का यह कर्तव्य है कि हर तबके, हर वर्ग और हर व्यक्ति के साथ न्याय हो। मुख्यमंत्री ने कहा कि जैसे हमने हरियाणा एक हरियाणवी एक के सिद्धांत पर सरकार चलाई है, वैसे ही पंचायतें भी पूरे गांव को एक परिवार मानकर काम करें। गांव का पैसा गांव के सामूहिक कार्य में लगे हैं और इसे कोई गलत ढंग से न निकाल पाए यह चौकीदारी भी हमें करनी है।

जल्द होगा पंच-सरपंचों का शपथ ग्रहण समारोह

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने यह भी कहा कि आने वाले समय में जल्द ही पंच-सरपंचों का शपथ ग्रहण कार्यक्रम कराया जाएगा, जिसके बाद सभी पंचायत में विधिवत तौर पर अपना काम शुरू करें। उन्होंने कहा कि इस बार हमारा लक्ष्य यह भी है कि हम नए पंच सरपंचों को सरकार के कामकाज से रू-ब-रू कराने के लिए अगले महीने ट्रेनिंग भी कराएंगे।

यह भी पढ़ें : Ayushman Bharat Scheme : मुख्यमंत्री ने लाभार्थियों को गोल्डन कार्ड किए वितरित

Connect With Us : Twitter, Facebook

Latest stories

Related Stories