Saturday, January 28, 2023
HomeहरियाणाHaryana CM Big Announce : शहरी क्षेत्र में छोटे व्यापारियों को रियायती...

Haryana CM Big Announce : शहरी क्षेत्र में छोटे व्यापारियों को रियायती दर पर मिलेंगे बूथ

Date:

इंडिया न्यूज, Haryana News (Haryana CM Big Announce): हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल (CM Manohar Lal) ने घोषणा की है कि छोटे व्यापारियों के नुकसान की भरपाई के लिए मुख्यमंत्री व्यापारी क्षतिपूर्ति बीमा योजना (Merchant Compensation Insurance Scheme) लागू की गई है। योजना के तहत छोटे व्यापारियों को सामान्य बीमा दर पर बूथ उपलब्ध कराए जाएंगे।

मुख्यमंत्री आज पंचकूला के सेक्टर-9 में छोटे व्यापारी (Small Traders) रेहड़ी बाजार पुनर्वास योजना का शुभारंभ करने के बाद आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने इस दौरान अंत्योदय मार्कीट का भी शिलान्यास किया और हवन में पूर्णाहुति दी। उन्होंने 8 अलॉटियों को पोजेशन लेटर भी वितरित किए। इस मौके पर ही हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण का ब्रोशर भी जारी किया।

Haryana CM Big Announce
Haryana CM Big Announce

राज्य की सभी रेहड़ी मार्कीट होंगी पक्की

मुख्यमंत्री ने घोषणा की है कि भविष्य में किसी भी छोटे व्यापारी को इस तरह का दंश न झेलना पड़े, इसके लिए गुरुग्राम और फरीदाबाद सहित राज्य की सभी रेहड़ी मार्कीट को पक्के बूथ बनाकर अलाट किए जाएंगे। उन्होंने पंचकूला की सेक्टर 7, 11 व 17 में भी रेहड़ी मार्कीट के पक्के बूथ बनाकर दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत छोटे व्यापारियों को एचएसवीपी द्वारा मार्कीट रेट में 25 प्रतिशत की रियायत भी प्रदान की जाएगी, लेकिन यह छूट कब्जाधारियों पर लागू नहीं होगी।

Haryana CM Big Announce
Haryana CM Big Announce

बूथ की कीमत होगी लगभग 13 लाख रुपए

उन्होंने कहा कि मार्कीट रेट के अनुसार एक बूथ का रेट लगभग 17 लाख रुपए बनता है लेकिन प्राधिकरण की रियायत के बाद 63 स्क्वेयर फीट के बूथ की लगभग 13 लाख रुपए कीमत होगी और इस पर सेंट्रल बैंक की और से 75 प्रतिशत ऋण की सुविधा भी प्रदान की जाएगी। इस प्रकार हर अलॉटी की भरपूर मदद की जा रही है। यदि बूथ धारक इस राशि को 180 दिन में जमा करवा देगा तो उसे ब्याज की पूरी छूट दी जाएगी। उन्होंने कहा कि इस मार्केट में फुटपाथ, बिजली एवं अन्य संसाधनों पर प्राधिकरण की ओर से 50 लाख रुपए की राशि खर्च की जाएगी।

व्यापारी जीएसटी में अवश्य रजिस्टर करवाएं : सीएम

Haryana CM Big Announce
Haryana CM Big Announce

सीएम ने कहा कि लघु व्यापारियों को जीएसटी में रजिस्टर अवश्य करवाना चाहिए। इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विशेष अभियान चलाया है। अगर व्यापारियों का कम जीएसटी भी बनता है तब भी उन्हें अवश्य रजिस्टर करवाना चाहिए। उन्होंने कहा कि गत माह के दौरान देश में एक लाख पचास हजार करोड़ रुपए से ऊपर का राजस्व एकत्रित हुआ है।

सरकार कर रही अंतोदय की भावना से कार्य

हरियाणा सरकार अंतोदय के उत्थान की भावना से कार्य कर रही है, ताकि पंक्ति में अंतिम व्यक्ति व्यक्ति का भला सुनिश्चित किया जा सके। उन्होंने कहा कि इस अभियान के तहत सबसे पहला अधिकार जरूरतमंद व्यक्ति का है। ऐसे परिवारों के लिए परिवार पहचान पत्र के माध्यम से रोजगार मुहैया करवाया जा रहा है। अब तक मुख्यमंत्री परिवार उत्थान योजना के तहत 30 हजार परिवारों ने अपने रोजगार के कार्य शुरू किए हैं, इसलिए पंचकूला की इस मार्कीट का नाम भी अंत्योदय रखा गया है।

सीएम ने पीड़ितों के दुख-दर्द को समझा

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए हरियाणा विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चन्द गुप्ता ने कहा कि मुख्यमंत्री पीड़ितों के दुख दर्द को समझते हुए पूरे प्रदेश के लिए बेहतर योजना लेकर आए है, ताकि छोटे व्यापारी एवं गरीब व्यक्ति भी सम्मान के साथ रोजी रोटी कमा सकें। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्रों में सस्ते और रियायती दर पर बूथ देकर छोटे व्यापारियों का मान बढ़ाया है और इतनी जल्दी एक माह में ही आग से प्रभावित छोटे दुकानदारों की सुनवाई की है।

ये भी पढ़ें : Safari Park : गुरुग्राम और नूंह में 10 हजार एकड़ क्षेत्र में स्थापित होगा विश्व का सबसे बड़ा सफारी पार्क

Connect With Us: Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories