Saturday, January 28, 2023
HomeहरियाणाPunjab and Haryana Government: चंडीगढ़ एयरपोर्ट के नाम को लेकर दोनों राज्यों...

Punjab and Haryana Government: चंडीगढ़ एयरपोर्ट के नाम को लेकर दोनों राज्यों के बीच बनी सहमति, अब शहीद भगत सिंह के नाम पर होगा एयरपोर्ट का नाम

Date:

इंडिया न्यूज, Punjab and Haryana Government: चंडीगढ़ के अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का नाम शहीद भगत सिंह के नाम पर रखे जाने पर पंजाब और हरियाणा सरकार के बीच सहमति हो गई है। शनिवार के दिन पंजाब के CM भगवंत मान ने हरियाणा के पूर्व CM दुष्यंत चौटाला के साथ इस मुद्दे पर मीटिंग की। दोनों राज्यों के बीच इस मु्द्दे को लेकर सहमति बन गई है। हालांकि एयरपोर्ट के नाम में सिर्फ मोहाली को लेकर हरियाणा सरकार राजी नहीं है। वह इसमें पंचकूला को भी जोड़ने की मांग कर रहे हैं।

दोनों राज्यों के बीच लंबे समय से चल रहा था विवाद

बता दें कि हरियाणा और पंजाब सरकार के बीच लंबे समय से इस मुद्दे को लेकर विवाद चल रहा था। क्योंकि पंजाब सरकार एयरपोर्ट का नाम बदलकर इसका नाम शहीद ए आजम सरदार भगत सिंह अंतरराष्ट्रीय, मोहाली रखना चाहती थी। लेकिन हरियाणा सरकार इसमें मोहाली शब्द प्रयोग करने का विरोध कर रही थी। जिसके लेकर शनिवार को हुई मीटिंग में सहमति बन गई है।

दोनों राज्य विधानसभा में रख चुके प्रस्ताव

पंजाब सरकार ने विधानसभा में पहले भी एयरपोर्ट का नाम बदलने को लेकर प्रस्ताव पास किया था। जिस दौरान पंजाब सरकार एयरपोर्ट का नाम शहीद भगत सिंह रखा जाना था। वहीं हरियाणा सरकार ने भी इसी नाम से एयरपोर्ट का नाम रखने का प्रस्ताव रखा था। लेकिन उन्होंने मोहाली की जगह चंडीगढ़ शब्द का प्रयोग किया था।

दोनों राज्यों के बीच एयरपोर्ट के नाम को लेकिर सहमति न होने पर मामला पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट तक पहुंचा, जहां दोनों राज्यों को मिलकर मुद्दा सुलझाने की हिदायत दी गई थी।

दोनों राज्यों के बीच शनिवार को हुई मीटिंग में शहीद भगत सिंह के नाम पर सहमति के  बाद यह प्रस्ताव जल्दी ही केंद्र सरकार को भेजा जाएगा। बता दें कि केंद्र सरकार देश के 13 एयरपोर्ट का नामकरण करने का एलान कर चुकी है, जिनमें कुछ राज्यों ने अपने क्षेत्र के हवाई अड्डों के लिए नाम भी प्रस्तावित कर केंद्र सरकार को भेजे हैं।

Punjab and Haryana Government

यह भी पढ़ें : Hooda Statement on Adampur Elections : बोले-चुनाव के लिए कांग्रेस पूरी तरह से तैयार

Connect With Us: Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories