Friday, September 30, 2022
HomeहरियाणाHar Ghar Nal Se Jal Mission हरियाणा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन वाले टॉप 3...

Har Ghar Nal Se Jal Mission हरियाणा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन वाले टॉप 3 राज्यों में शामिल

Date:

Har Ghar Nal Se Jal Mission

इंडिया न्यूज, चंडीगढ़।
Har Ghar Nal Se Jal Mission हरियाणा जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव एके सिंह (Chief Secretary AK Singh) ने बताया कि हरियाणा ने हर घर नल से जल मिशन के टारगेट को पूरा कर लिया है। हालांकि केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2024 तक यह लक्ष्य पूरा करने का समय निर्धारित किया गया था, परंतु हरियाणा सरकार के प्रयासों के चलते राज्य में दो वर्ष पहले ही वर्ष 2022 में 100 प्रतिशत घरों में नल से जल पहुंचा दिया है। यही नहीं इस उपलब्धि के साथ हरियाणा ने देश में हर घर नल से जल मिशन के तहत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले 3 टॉप राज्यों में स्थान हासिल किया है।

2019 में की थी जल जीवन मिशन की घोषणा

सिंह ने राज्य के जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षक अभियंताओं के साथ समीक्षा बैठक करने के बाद बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के ग्रामीण क्षेत्र के हर घर में नल से स्वच्छ जल सुनिश्चित करके लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए अगस्त 2019 में जल जीवन मिशन की घोषणा की थी। हरियाणा में भी गांवों के हर घर में नल से जल की आपूर्ति का प्रावधान करने के लिए इस मिशन को लागू किया गया। उन्होंने बताया कि हरियाणा में जल जीवन मिशन वर्ष 2019 में ही शुरू कर दिया गया था, उस वक्त प्रदेश में कुल 30.96 लाख कनेक्शन में से 17.66 लाख कनेक्शन पहले ही प्रदान किए जा चुके थे।

सभी जिलों में शत-प्रतिशत घरों में नल कनेक्शन देने का रिकॉर्ड

उन्होंने बताया कि हरियाणा ने 1 नवंबर, 2021 को महेंद्रगढ़, पलवल, नूंह और जींद के अलावा अन्य 18 जिलों में नल कनेक्शन का 100 प्रतिशत कवरेज हासिल कर ली थी। अतिरिक्त मुख्य सचिव ने बताया कि अब शेष 4 जिलों महेंद्रगढ़, पलवल, नूंह तथा जींद में भी 1.41 लाख नल कनेक्शन प्रदान कर शत-प्रतिशत घरों में नल कनेक्शन देने का रिकॉर्ड बना लिया है।

Also Read: Covid Booster Dose for All Adults अब 18+आयु वाले भी ले सकेंगे बुस्टर डोज

Also Read: Corona Analysis In india भारत में आज आए 1109 केस

Connect With Us : Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories