Thursday, September 29, 2022
Homeहरियाणागुरुग्रामEthiopia Nivesh Aayog ने हरियाणा के साथ सहयोग के लिए किए हस्ताक्षर

Ethiopia Nivesh Aayog ने हरियाणा के साथ सहयोग के लिए किए हस्ताक्षर

Date:

Ethiopia Nivesh Aayog

इंडिया न्यूज, चंडीगढ़।
Ethiopia Nivesh Aayog हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की सोच के अनुरूप राज्य के विदेश सहयोग विभाग द्वारा हरियाणा-इथियोपिया निवेश आयोग (ईआईसी) की दो दिवसीय बैठक गुरुग्राम और चंडीगढ़ में आयोजित की गई। इस अवसर पर हरियाणा राज्य और इथियोपिया के बीच सहयोग की रूपरेखा पर हस्ताक्षर किए गए। इस बैठक का प्राथमिक उद्देश्य हरियाणा और इथियोपिया लोकतांत्रिक गणराज्य के बीच व्यापार और निवेश संबंधों को मजबूत करना था। विदेश सहयोग विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि विभाग द्वारा अक्टूबर, 2021 में विदेश मंत्रालय के परामर्श से हरियाणा-अफ्रीका कॉन्क्लेव, सीरीज-1 आयोजित करने के लिए एक अग्रणी पहल की जा चुकी है। इस कॉन्क्लेव में इथियोपिया सहित अफ्रीकी महाद्वीप के 12 देशों की उत्साहपूर्ण भागीदारी रही। विदेश सहयोग विभाग द्वारा यह इस बार की हरियाणा-इथियोपिया निवेश आयोग (ईआईसी) मीट दो क्षेत्रों के बीच एक और विशेष एवं सामयिक जुड़ाव है। उन्होंने बताया कि पहले दिन 6 अप्रैल, 2022 को गुरूग्राम में इथियोपिया निवेश आयोग के एचई डेनियल टेरेसा के नेतृत्व में सात सदस्यीय इथियोपियाई प्रतिनिधिमंडल ने कपड़ा और परिधान के क्षेत्र में हरियाणा के व्यापार प्रतिनिधियों के साथ सकारात्मक बातचीत की। इसके बाद 7 अप्रैल, 2022 को चंडीगढ़ में प्रतिनिधिमंडल के साथ भारत में इथियोपिया की राजदूत डॉ. तिजीता मुलुगेटा भी शामिल हुई। मुलुगेटा ने हरियाणा और इथियोपिया के बीच व्यापार, निवेश तथा सांस्कृतिक संबंध बनाने के लिए अथक प्रयास करने के लिए हरियाणा सरकार की सराहना की।

इनकी रही काफी भागेदारी

इस अवसर पर हरियाणा सरकार के गणमान्य व्यक्तियों, हरियाणा के फार्मास्युटिकल, कृषि-प्रसंस्करण और कपड़ा क्षेत्रों के व्यवसायी व निर्यातकों की काफी भागीदारी रही। मुलुगेटा ने ईआईसी प्रतिनिधिमंडल के साथ इथियोपिया में निवेश करने के लिए हरियाणा के उद्योगपतियों का स्वागत किया। बैठक के दौरान हरियाणा सरकार के उद्योग और वाणिज्य विभाग के प्रतिनिधियों ने भी हरियाणा में निवेश के अवसरों और हरियाणा और इथियोपिया के बीच संभावित सहयोग पर एक संक्षिप्त प्रस्तुति दी।

बैठक में यह रहे शामिल

बैठक में हरियाणा राज्य और ईआईसी, इथियोपिया के बीच सहयोग की रूपरेखा पर हरियाणा के विदेश सहयोग विभाग के प्रधान सचिव योगेंद्र चौधरी व इथियोपिया की राजदूत डॉ. तिजीता मुलुगेटा ने हस्ताक्षर किए। बैठक में मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव डीएस ढेसी, विदेश सहयोग विभाग के लिए सीएम के सलाहकार पवन चौधरी, महानिदेशक अनंत पांडे भी उपस्थित थे।

Read More: Haryana Education Department New Order निजी स्कूल रिकमेंडेडिड दुकान से खरीदारी को नहीं कर सकेंगे बाध्य

Connect With Us : Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories