Tuesday, October 4, 2022
Homeहरियाणाकुरुक्षेत्रDistrict Level Rally In Pehowa मुख्यमंत्री ने कुरुक्षेत्र को दी 317 करोड़...

District Level Rally In Pehowa मुख्यमंत्री ने कुरुक्षेत्र को दी 317 करोड़ की 91 योजनाओं की सौगात

Date:

District Level Rally In Pehowa

पिहोवा को मिली पटियाला से सहारनपुर तक राष्ट्रीय राजमार्ग की सौगात
14.30 करोड़ रुपये की लागत से तैयार 4 बड़ी परियोजनाओं का उद्घाटन
इशिका ठाकुर, कुरुक्षेत्र।
District Level Rally In Pehowa मुख्यमंत्री मनोहर लाल (Chief Minister Manohar Lal) ने जिला कुरुक्षेत्र को 317 करोड़ रुपए की लागत से तैयार होने वाली 91 योजनाओं की सौगात दी है। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने 14.30 करोड़ रुपए की लागत से तैयार 4 बड़ी परियोजनाओं का उद्घाटर भी किया। मुख्यमंत्री बुधवार को कुरुक्षेत्र के पिहोवा में आयोजित स्थापना दिवस रैली में पहुंचे थे। मुख्यमंत्री आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष में पिहोवा अनाज मंडी में जिलास्तरीय रैली को संबोधित कर रहे थे। इससे पहले मुख्यमंत्री मनोहर लाल, प्रदेशाध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़, हरियाणा के खेलमंत्री संदीप सिंह, सांसद नायब सिंह सैनी, विधायक सुभाष सुधा, पूर्व मंत्री एवं मुख्यमंत्री के राजनैतिक सचिव कृष्ण कुमार बेदी, पूर्व विधायक डा. पवन सैनी, भाजपा के जिलाध्यक्ष राजकुमार सैनी, लेफ्टिनेंट बिक्रमजीत सिंह ने दीप प्रज्वलित कर और भारत माता और भाजपा के संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी के चित्र पर पुष्प अर्पित किए।

इन योजनाओं का किया श्रीगणेश

इस दौरान मुख्यमंत्री ने 4.05 करोड़ की लागत से गांव दौलतपुर में 33 केवी सब स्टेशन, गांव मांडी में 4.6 करोड़ की लागत से निर्मित 33 केवी सब स्टेशन, गांव भौर-सारसा में 2.45 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित 33 केवी पावर सब स्टेशन तथा 3 करोड़ 20 लाख की लागत से जीजीएसएसएस थानेसर के नए भवन का उद्घाटन किया।

मुख्यमंत्री बोले-जनप्रतिनिधियों की सभी मांगें मंजूर

मुख्यमंत्री ने कहा कि कुरुक्षेत्र जिले के पिहोवा, थानेसर, लाडवा और शाहाबाद के लिए यहां के जन प्रतिनिधियों ने जो भी मांग रखी थी, उनमें से लगभग को मंजूर कर लिया है। उन्होंने पिहोवा सरोवर के विकास के लिए साढ़े 9 करोड़ रुपए देने की घोषणा की। इसका कार्य कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड द्वारा किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कुरुक्षेत्र नगर पालिका और पंचायतों के लिए 200 करोड़ रुपए का बजट देने की भी घोषणा की। इसके साथ-साथ पशु अस्पताल ईस्माईलाबाद, लाडवा में कम्यूनिटी सेंटर, पिहोवा में नेता ईश्वर दयाल के नाम पर पार्क बनाया जाए।

इन योजनाओं को भी मिली मंजूरी

इसके अलावा पिहोवा में मोर्चरी और 50 बेड का अस्पताल, लाडवा में प्राइमरी हेल्थ सेंटर की नई बिल्डिंग, जिले में मार्केटिंग बोर्ड की 25 सडकों के लिए 21 करोड़ रुपए, पिहोवा में नेशनल हाईवे की साइड पर नए सेक्टर का निर्माण, सिंचाई से जुड़ी 9 मांगों को मंजूरी, नरवाणा ब्रांच पर 24 करोड़ की लागत से नया स्टील ब्रिज, 150 वाटर रिचार्जिंग ट्यूबवेल, सरस्वती तीर्थ के लिए साढ़े 9 करोड़ रुपए, कुरुक्षेत्र सर्किट हाउस के लिए 52 करोड़ रुपए, सब डिविजन लाडवा की बिल्डिंग के लिए 25 करोड़ रुपए, सब डिविजन पिहोवा में 2 करोड़ की की लागत से स्टेडियम बनाए जाने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी योजनाओं को यहां पढ़ पाना मुश्किल है लेकिन जिस भी क्षेत्र की योजना मंजूर हुई है, उसकी जानकारी जिला उपायुक्त को भेज दी जाएगी

हमने जो कहा, उसे पूरा किया

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भाजपा के स्थापना दिवस पर बोलते हुए कहा कि आज का दिन विशेष है, पार्टी का 42वां स्थापना दिवस है। भाजपा दूसरी पार्टियों की तरह नहीं है, जो केवल सत्ता भोगने के लिए आती हैं। इस पार्टी का लक्ष्य समाज की सेवा और देश की सेवा करना है। हमने जो कहा है, उसे पूरा किया है। डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने जनसंघ के समय धारा-370 तोड?े की बात कही थी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे करके दिखाया है। भगवान राम के मंदिर को बनाने की बात की थी, अभी अयोध्या में निर्माण चल रहा है। भाजपा 1984 में 2 सदस्यों के साथ चली थी, धारा प्रवाह काम करते-करते अधिकांश राज्यों के साथ-साथ केंद्र में भी उन्होंने सरकार बनाई है।

प्रदेश का विकास और व्यवस्था का परिवर्तन

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हमने प्रदेश का विकास करने के साथ-साथ व्यवस्था परिवर्तन का भी काम किया है। अधूरे पड़े कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेस-वे को पूरा किया। इसके अलावा आॅर्बिटल रेल कॉरिडोर परियोजना भी लेकर आए। नेशनल हाइवे के 17 प्रोजेक्ट की घोषणा की गई, जिसमें से 11 पूरे हो चुके हैं, बाकि पर तेज गति से कार्य चल रहा है। आज हर नेशनल हाइवे एक-दूसरे जिले को जोड़ रहा है। पटियाला-पिहोवा-थानेसर-यमुनानगर नेशनल हाईवे का भी निर्माण होगा। थानेसर में रेलवे फाटकों की समस्या का समाधान करने के लिए 5 किलोमीटर लंबे एलिवेटिड रेलवे ब्रिज का निर्माण कार्य जारी है, जबकि रोहतक में भी इसी तरही की समस्या के समाधान में बनाया गया एलिवेटिड रेलवे ब्रिज बनकर तैयार हो चुका है। इसका उद्घाटन भी जल्द किया जाएगा। कैथल में भी एलिवेटिड रेलवे ब्रिज बनाया जाएगा। इनके बनने से न केवल औद्योग आएंगे बल्कि प्रदेश का आर्थिक विकास होगा और रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे।

प्रत्येक जिले में होगा मेडिकल कॉलेज

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं को ध्यान में रखते हुए उन्होंने प्रत्येक जिले में मेडिकल कॉलेज बनाए जाएंगे। इस बजट में चार नए मेडिकल कॉलेज बनाए जाने की घोषणा की है। पहले प्रदेश में केवल 7 मेडिकल कॉलेज थे, जिनकी एमबीबीएस की सीटें महज 700 थी। सभी जिलों में मेडिकल कॉलेज बन जाने के बाद 2900 एमबीबीएस की सीटें हो जाएंगी। इससे प्रदेश में डॉक्टरों की कमी नहीं रहेगी।

प्रदेश में बन रहा अंतरराष्ट्रीय स्तर का एयरपोर्ट

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हिसार में अंतरराष्ट्रीय स्तर का एयरपोर्ट बनाया जा रहा है। सरकार ने इसके लिए 4 हजार एकड़ जमीन दी है। इससे उद्योग लगेंगे और रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। उन्होंने कहा कि पदमा योजना के तहत खंड स्तर पर 50 से 100 एकड़ जमीन में उद्योग लगाने के लिए कलस्टर बनाए जाएंगे। इससे उस क्षेत्र में हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि परिवार पहचान पत्र के माध्यम से व्यवस्था को सरल बनाने का काम किया है। आज किसी को वृद्धावस्था पेंशन बनवाने के लिए कार्यालयों के चक्कर नहीं काटने पड़ रहे बल्कि 60 साल की आयु होते ही स्वत: ही पेंशन बन रही है। परिवार पहचान पत्र के माध्यम से 23 हजार लोगों की नई पेंशन बनाई है। पिहोवा में भी पीपीपी के माध्यम से 10 बुजुर्गों को पेंशन स्वीकृति पत्र दिए हैं।

हर वर्ग का ध्यान रख रही सरकार

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि सरकार आज हर वर्ग का ध्यान रख रही है। सभी के लिए विकासात्मक योजनाएं बनाई जा रही है। छात्रों के लिए मॉडल संस्कृति स्कूल खोले जा रहे हैं, जिससे शिक्षा के स्तर में सुधार हो रहा है। किसानों के लिए मेरा फसल-मेरा ब्यौरा योजना बनाई गई है। सरकार एमएसपी पर 14 फसलें खरीद रही हैं। इससे किसान घर बैठे 72 घंटे में फसल भुगतान खाते में प्राप्त कर सकते हैं। किसानों के फसली नुकसान की भरपाई के लिए भावांतर भरपाई योजना, पशु बीमा योजना, बागवानी योजना बनाई गई हैं।

मुख्यमंत्री को आखिरी व्यक्ति का भी ख्याल: खेलमंत्री

खेल मंत्री और पिहोवा में आयोजित स्थापना दिवस रैली के संयोजक संदीप सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल को पंक्ति में खड़े आखिरी व्यक्ति का ख्याल है। उनके नेतृत्व में हर विभाग ने तरक्की की है। खेल मंत्री ने कहा कि बुजुर्ग परिवार के लिए जायदाद छोडकर जाते हैं लेकिन मुख्यमंत्री का कहना है कि उन्हें अगली पीढ़ी के लिए पानी भी बचाना चाहिए। उन्होंने भाजपा के स्थापना दिवस पर सभी को बधाई दी और मुख्यमंत्री का भी धन्यवाद किया, जिन्होंने पिहोवा क्षेत्र के लिए करोड़ों रुपये की सौगात दी। खेल मंत्री संदीप सिंह ने कहा कि आज भाजपा का जन्मदिन देशभर में भव्य तरीके से मनाया जा रहा है। भाजपा प्रदेश ही नहीं देश को भी आगे बढ़ाने का काम कर रही है। प्रदेश ने खेल क्षेत्र में अतुल्य तरक्की की है। नई खेल नीति के कारण युवा मेडल लाकर देश का गौरव बढ़ा रहे हैं।

इन लोगों ने भी रखे विचार

इस मौके पर भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़, सांसद नायब सिंह सैनी, विधायक सुभाष सुधा, विधायक मोहन बड़ौली, भाजपा के जिलाध्यक्ष राजकुमार सैनी, मुख्यमंत्री के राजनीतिक सचिव कृष्ण बेदी, पूर्व विधायक डा. पवन सैनी ने भी स्थापना दिवस पर अपने विचार रखे।

Also Read: All MLA Said In Assembly session चंडीगढ़ मुद्दे पर हरियाणा दोबारा करे सुप्रीम कोर्ट का रुख

Connect With Us : Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories