Thursday, September 29, 2022
Homeहरियाणाहरियाणा में कोरोना के बढ़ते मामलों से फिर सहमा प्रदेश, 10 दिनों...

हरियाणा में कोरोना के बढ़ते मामलों से फिर सहमा प्रदेश, 10 दिनों में हर रोज 180 नए केस Corona Cases Increased Again In Haryana NCR

Date:

Corona Cases Increased Again In Haryana NCR

गुरुग्राम में पिछले 10 दिन में करीब 1300 मामले तो फरीदाबाद दूसरे स्थान पर
डॉ. रविंद्र मलिक, चंडीगढ़।
Corona Cases Increased Again In Haryana NCR हरियाणा में कोरोना के नए मामलों (New corona Cases In Haryana) के बढ़ने के चलते एक बार फिर से सब की परेशानी बढ़ गई है। हालांकि पिछले कुछ समय में लहर धीमी तो हुई, लेकिन नए मामलों का आना अभी जारी है। यकायक हरियाणा के एनसीआर के 2 जिलों में बड़े पैमाने पर केस आने शुरू हो गए हैं, जिसके चलते प्रदेश सरकार और स्वास्थ्य विभाग दोनों एक्शन मोड में आ गए हैं।

केस बढ़ने पर इन जिलों में किया गया मास्क अनिवार्य

लंबे अर्से के बाद ऐसा हुआ जब 1 दिन में 200 से ज्यादा केस प्रदेश में रिपोर्ट हुए हों। बता दें कि 16 अप्रैल व 18 अप्रैल को क्रमश 202, 234 और 249 केस रिपोर्ट हुए, जिसके बाद सरकार ने सख्त कदम उठाते हुए आदेश जारी किए कि फरीदाबाद, गुरुग्राम, सोनीपत और झज्जर जिलों में मास्क पहनना जरूरी कर दिया गया है। सरकार ने बीमारी की पहली और दूसरी लहर से सबक लेते हुए एहतियातन कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। इस बात में कोई दो राय नहीं कि गुरुग्राम और फरीदाबाद में केस बढ़ने के बाद प्रदेश के अन्य जिलों में भी हर बार केस बढ़े हैं। बता दें कि अब तक पिछले 10 दिन में हरियाणा में 1500 से ज्यादा केस रिपोर्ट हो चुके हैं।

गुरुग्राम ने बढ़ाई चिंता, अकेले में दो तिहाई से ज्यादा केस यहां

इस बात से हर कोई वाकिफ है कि हर बार गुरुग्राम (Gurugram) में बीमारी के मामले बढ़ने के बाद प्रदेश के अन्य जिलों में भी नए मामलों में इजाफा हुआ है। पिछले 10 दिन की अवधि में अकेले गुरुग्राम में कुल में से तो तिहाई ज्यादा हिस्सा रिपोर्ट हो चुका है। गुरुग्राम में हर रोज औसतन 100 से ज्यादा मामले रिपोर्ट हो रहे हैं। 10 अप्रैल से लेकर 19 अप्रैल तक की अवधि में गुरुग्राम में 18 अप्रैल को 198 केस रिपोर्ट हुए और 5 दफा 150 से 200 के बीच में केस आए हैं। बता दें कि 12 अप्रैल 129, 13 अप्रैल को 146, 14 अप्रैल को 147, 15 अप्रैल को 150, 16 अप्रैल को 171, 17 अप्रैल को 157 और 18 अप्रैल को 198 केस आए।

फरीदाबाद में निरंतर आ रहे नए केस

बता दें कि गुरुग्राम से सटे फरीदाबाद (Faridabad) जिले में भी कोरोना के नए केस निरंतर सामने आ रहे हैं 10 दिन की अवधि में ही फरीदाबाद में 200 से ज्यादा मामले रिपोर्ट हो चुके हैं। फरीदाबाद में 10 अप्रैल को 11, 11 अप्रैल को 5, 12 अप्रैल को 8, 13 अप्रैल को 27, 14 अप्रैल को 19, 15 अप्रैल को 21, 16 अप्रैल को 24, 17 अप्रैल को 32, 18 अप्रैल को 22 केस रिपोर्ट हुए। इस लिहाज से साफ है कि नई मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।

जीटी रोड बेल्ट के जिलों पर भी नजर

कोरोना की पहली दोनों लहरों के दौरान भी देखने को मिला कि हरियाणा में जीटी रोड बेल्ट के जिलों में बीमारी के मरीजों की संख्या काफी ज्यादा थी। दिल्ली से चंडीगढ़ की तरफ जाते हुए पहला जिला सोनीपत पड़ता है। यह जिला हर बार अन्य जिलों की तुलना में कहीं ज्यादा प्रभावित रहा। इसके बाद साथ के पानीपत, कुरुक्षेत्र और करनाल जिलों में भी कमोबेश यही स्थिति देखने को मिली। फिर अंबाला मेंं भी संक्रमण तेजी से फैला। वहीं चंडीगढ़ से सटे जिला पंचकूला की बात करें तो यहां भी बड़े पैमाने पर केस देखने को मिले। यहां यह बताना भी जरूरी है कि पंचकूला में हिमाचल और साथ लगते पंजाब के मरीज भी इलाज के लिए बड़े पैमाने पर आए।

फेस मास्क अनिवार्य, अवहेलना करने पर होगा जुर्माना

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए एनसीआर के 4 जिलों गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत व झज्जर में फेस मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया है और जो मास्क नहीं लगाएगा, उसको जुर्माना लगेगा। हरियाणा में आधे से ज्यादा जिलों में कोरोना के मामले शून्य हैं। गुरुग्राम में टीम को कोरोना के बढ़ते मामलों के अध्ययन के लिए टीम को भेजा गया था कि गुरुग्राम में मामले क्यों बढ़ रहे हैं और इस अध्ययन की रिपोर्ट आनी बाकी है। लेकिन फिलहाल एहतियात के तौर पर दिल्ली से सटे 4 जिलों गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत व झज्जर में फेस मास्क लगाना अनिवार्य कर कर दिया है। गुरुग्राम टीमों का गठन किया गया हैं। कोरोना के वेरिएंट को जानने के लिए सैम्पल रोहतक भिजवाए गए हैं।

ये बोले अनिल विज

हरियाणा के चार जिलों में मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है और जो मास्क नहीं पहनेगा, उस पर जुर्माना लगेगा। नियम तोड़ने वालों के साथ सख्ती से निपटा जाएगा। प्रदेश के सभी अस्पतालों में मेडिकल स्टाफ जरूरी संख्या में तैनात है और हर तरह की सुविधाएं हैं, ताकि मरीजों को समय पर इलाज मिले।

Also Read: कोरोना के केसों में आज फिर तेजी Covid Cases In India 20 April 2022

Connect With Us : Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories