Thursday, February 2, 2023
HomeहरियाणाCM Manohar Lal Karnal Visit Tomorrow : प्रदेश को देंगे 2000 करोड़...

CM Manohar Lal Karnal Visit Tomorrow : प्रदेश को देंगे 2000 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात

Date:

इंडिया न्यूज, Haryana News (CM Manohar Lal Karnal Visit Tomorrow) : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल (CM Manohar Lal) 4 सितंबर को करनाल (karnal) में डॉ. मंगल सेन सभागार में विभिन्न राज्य स्तरीय परियोजनाओं का उद्घाटन/शिलान्यास करेंगे। मुख्यमंत्री आनलाइन माध्यम से प्रदेशभर की 2000 करोड़ रुपए लागत की कुल 96 परियोजाओं का उद्घाटन व 73 परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। इस दौरान जिलों में भी कार्यक्रम आयोजित होंगे, जिनमें उपमुख्यमंत्री, मंत्री और सांसद एवं विधायक मौजूद रहेंगे।

फरीदाबाद को 300 करोड़ की सौगात देंगे मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री चरखी दादरी जिले में रेवेन्यू विभाग द्वारा बनाए जाने वाले नए सचिवालय भवन का शिलान्यास करेंगे। फरीदाबाद को करीब 300 करोड़ रुपए की परियोजनाओं की सौगात देंगे। फतेहाबाद में सैकड़ों करोड़ की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

वे यहां के सेक्टर-9 में स्वास्थ्य विभाग द्वारा 234 करोड़ रुपए की लागत से बनाए जाने वाले 200 बिस्तरों वाले सिविल अस्पताल का शिलान्यास करेंगे। वे फतेहाबाद में ट्रासपोर्ट विभाग द्वारा 20 करोड़ रुपए से बनाए गए नए बस स्टैंड का उद्घाटन भी करेंगे। इसके साथ ही मुख्यमंत्री यहां कई सड़क परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

गुरुग्राम की 26 करोड़ रुपए की परियोजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यास

मुख्यमंत्री गुरुग्राम की 26 करोड़ रुपए की परियोजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। हिसार में मुख्यमंत्री दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के चार सब स्टेशनों का शिलान्यास करेंगे। इस पर करीब 23 करोड़ रुपए की लागत आएगी। झज्जर में मुख्यमंत्री कई स्कूलों भवनों के उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। वे सिविल अस्पताल बहादुरगढ़ में स्वास्थ्य विभाग द्वारा करीब 3 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित आईसीयू/एचडीयू के नए भवन, प्रथम तल और ट्रॉमा सेंटर का उद्घाटन करेंगे।

जींद में सिंचाई विभाग के कई प्रोजेक्टों का उद्घाटन और शिलान्यास

मनोहर लाल जींद में सिंचाई विभाग के कई प्रोजेक्टों का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। वे जींद के सिनसर, कर्मगढ़, करसिंधु और रामराई में स्वास्थ्य विभाग द्वारा 115 करोड़ रुपए की लागत से बने प्राइमरी हेल्थ सेंटर का उद्घाटन करेंगे। मुख्यमंत्री सफीदों में रेवेन्यू विभाग द्वारा करीब 10 करोड़ रुपए की लागत से एसडीओ सिविल कॉम्प्लेक्स में प्रशासनिक ब्लॉक (एसडीएम कार्यालय) का उद्घाटन करेंगे। मुख्यमंत्री कैथल में सिंचाई विभाग की कई परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। वे रैवेन्यू विभाग द्वारा कलायत में करीब 17 करोड़ रुपए की लागत से बने एसडीओ सिविल कॉंपलेक्स का उद्घाटन करेंगे।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल करनाल में पीडब्ल्यूडी विभाग द्वारा 130 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित करनाल मेरठ सड़क (आरडी 0 से 2800) को चीनी मिल तक 6 लेन/ 4 लेन और चीनी मिल से आरडी 2800 से 14670 तक 4-लेन हरियाणा-यू.पी. सीमा तक की परियोजना का उद्घाटन करेंगे। वे करनाल स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा 37 करोड़ रुपए की लागत से बनाए जाने वाले इंडोर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का भी शिलान्यास करेंगे। मुख्यमंत्री करनाल स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा कर्ण स्टेडियम में स्पोर्ट्स फेसिलिटी के पुनर्विकास के चरण-2 का शिलान्यास करेंगे।

करुक्षेत्र में इतने करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन

मुख्यमंत्री करुक्षेत्र में विभिन्न विभागों की 23 करोड़ रुपए की परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे। इममें मारकंडा नदी पर एचएल ब्रिज और गांव बीर मथाना, निर्वाचन क्षेत्र लाडवा में नए स्कूल भवन का उद्घाटन शामिल है। मुख्यमंत्री महेंद्रगढ़ में आवासीय सुविधा के साथ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मलरा बास का उद्घाटन करेंगे। इसे स्वास्थ्य विभाग ने करीब 3 करोड़ रुपए की लागत से बनाया है। वे सतनाली और सहलांग में सरकारी आईटीआई का भी उद्घाटन करेंगे।

वहीं मनोहर लाल नूंह में पीडब्ल्यूडी (बीएंडआर) द्वारा करीब 7 करोड़ रुपए की लागत से गुरुग्राम-अलवर से नई बाईपास सड़क (NH-248A) से HNPP रोड (MDR-132) के निर्माण का शिलान्यास करेंगे। वे सीएचसी पुन्हाना में 6 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित एएनएम ट्रेनिंग स्कूल और छात्रावास का उद्घाटन करेंगे। मुख्यमंत्री पलवल के उटावाड़, कलसडा और चैंनसा में स्वास्थ्य विभाग द्वारा निर्मित पीएचसी का उद्घाटन करेंगे। वे 47 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित होने वाले 220 केवी एआईएस सब स्टेशन हरफाली का भी शिलान्यास करेंगे। मनोहर लाल पलवल-हथीन उटावड़ रोड की कनेक्टिविटी में सुधार के लिए (एमडीआर-135) जिला पलवल एवं नूंह में चार लेन/उठाने/सीसी फुटपाथ/मजबूतीकरण की परियोजना का भी शिलान्यास करेंगे। हरियाणा राज्य सड़कें और पुल विकास कॉपोर्रेशन लिमिटेड की इस परियोजना पर करीब 73 करोड़ रुपए खर्च होना है।

मुख्यमंत्री पंचकूला में सिंचाई विभाग, उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम और पीडब्ल्यूडी की कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। वे पंचकूला में वऌइश्ठ के हेड आॅफिस की बिल्डिंग और मोरनी में थंडोग से धार स्कूल तक लिंक रोड का उद्घाटन करेंगे। इसके अतिरिक्त सीएम पानीपत में 8 स्थानों पर वऌइश्ठ के 33 केवी सब स्टेशनों का उद्घाटन करेंगे। वे रेवाड़ी में सार्वजनिक स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की 66 करोड़ रुपए की लागत की नहर आधारित जलापूर्ति योजना उद्घाटन करेंगे। इससे रघुनाथपुरा के 25 गांव और 3 ढाणियों को पानी की सुविधा मिलेगी।

मुख्यमंत्री रोहतक में 10 एमएलडी मौजूदा एसटीपी पर 23 करोड़ रुपए की समुदाय आधारित सौर/ग्रिड पावर्ड एकीकृत सूक्ष्म सिंचाई बुनियादी ढांचा परियोजना का शिलान्यास करेंगे। वे सिरसा में कई विद्युत सब स्टेशन की आधारशिला रखेंगे और शिलान्यास करेंगे। मुख्यमंत्री सोनीपत के गांव जुआँ में नए बने आईटीआई भवन का उद्घाटन करेंगे।

वे मेहलाना में स्कूल भवन (जीएचएस) का उद्घाटन करेंगे। इसे शिक्षा विभाग ने 3 करोड़ रुपए की लागत से बनाया है। वे यमुनानगर के छपड़ में बने पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस, जगाधरी के सरस्वती नगर में बने बस स्टैंड और नचरौन में आईटीआई का उद्घाटन करेंगे। मुख्यमंत्री इस अवसर पर कृषि विभाग की 4 करोड़ रुपए की लागत से अलग-अलग जिलों में 22 नवनिर्मित मृदा परीक्षण प्रयोगशालाओं का भी उद्घाटन करेंगे।

यह भी पढ़ें : Chitra’s Taunt on Opposition : भाजपा ने प्रदेश में बढ़ाया बेरोजगारी और भ्रष्टाचारी का ग्राफ

यह भी पढ़ें : Sonali Murder Case Updates : पीए सुधीर ने ही की थी हत्या!, सामने आई जानकारी

यह भी पढ़ें : Sonali Phogat के कमरे से लॉकर तो मिला लेकिन पासवर्ड नहीं

Connect With Us: Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories