Friday, February 3, 2023
HomeहरियाणासिरसाDiksha App के लेक्चर वीडियो से बच्चों का पूरा करवाया जाएगा सिलेबस...

Diksha App के लेक्चर वीडियो से बच्चों का पूरा करवाया जाएगा सिलेबस : : उपायुक्त पार्थ गुप्ता

Date:

  • स्कूलों में अध्यापकों की कमी नहीं आएगी आड़े, दीक्षा एप से बच्चों को दी जाएगी शिक्षा 

  • 680 स्कूलों में स्मार्ट बोर्ड व टेबलेट के माध्यम से विभिन्न विषयों को करवाया जाएगा कवर

नरेश जैन, Haryana (Diksha App) : राजकीय और प्राइमरी स्कूलों में विभिन्न विषयों के अध्यापकों की कमी के कारण बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो, इसके लिए जिला प्रशाासन द्वारा अनूठी पहल की जा रही है। उपायुक्त पार्थ गुप्ता (DC Parth Gupta) के निर्देशानुसार चयनित किए गए स्कूलों में डिस्ट्रिक इंटरवेशन फॉर नोलेज, स्ट्रेंथनिंग एंड होलिस्टी एडवांसमेंट (दीक्षा प्रोग्राम) के माध्यम से बच्चों का सिलेबस पूरा करवाया जाएगा। जिले में विभिन्न विषयों के लेक्चर वीडियो दीक्षा एप पर डाउनलोड किए जा चुके हैं, स्कूलों में स्मार्ट बोर्ड व टेबलेट के माध्यम से बच्चों को दीक्षा दी जाएगी। प्रोग्राम को सार्थक बनाने के लिए योजनाबद्ध तरीके से अध्यापकों की ड्यूटियां भी लगा दी गई हैं।

उपायुक्त पार्थ गुप्ता ने बताया कि दीक्षा एप के माध्यम से बच्चों को सिलेबस पूरा करवाने वाला सिरसा पहला जिला होगा। जिले में 680 राजकीय व प्राइमरी स्कूलों में 15 से 20 प्रतिशत विभिन्न विषयों के अध्यापकों की कमी को पूरा करते हुए बच्चों का सिलेबस पूरा करवाया जाएगा। इसके अलावा बच्चों की शिक्षा व सिलेबस संबंधी सभी शंकाएं भी दूर की जाएंगी। इसके लिए सभी स्कूल प्रमुख को आदेश दिए जा चुके हैं। इसके साथ-साथ अभिभावकों को भी बच्चों को इन एप के माध्यम से अपना सिलेबस पूरा करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

शिक्षित सिरसा-सशक्त सिरसा अभियान

उन्होंने बताया कि सर्दियों की छुट्टियों के बाद स्कूलों में बच्चों का सिलेबस प्रभावित न हो, इसके लिए जिले में स्कूलों के हिसाब से तैयारी की गई है। शिक्षित सिरसा-सशक्त सिरसा अभियान के तहत कक्षा एक से 12वीं तक के बच्चों को उनका सिलेबस एप के माध्यम से पूरा करवाया जाएगा। जिले के सभी राजकीय विद्यालयों की सभी कक्षाओं में शैक्षणिक कार्य को प्रभावशाली बनाने व विषय अध्यापकों की कमी के कारण संबंधित विषय की संपूर्णता प्राप्त करने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है।

कक्षा एक से 12वीं तक के छात्रों को मिलेगा लाभ

उपायुक्त ने बताया कि दीक्षा एप के माध्यम से कक्षा एक से 12वीं तक के छात्रों को लाभ मिलेगा। अंग्रेजी, हिंदी, गणित, सामाजिक विज्ञान, भौतिक, रसायन, जीव विज्ञान के अलावा अर्थ शास्त्र की डाउनलोड वीडियो से छात्रों का सिलेबस पूरा करवाया जाएगा।

शिक्षा अधिकारी समय-समय पर करेंगे निरीक्षण, अभिभावक भी बच्चों को करें प्रोत्साहित

अभिभावक भी बच्चों को दीक्षा एप से जोड़ने के लिए प्रेरित करें, वे अपने घर पर भी दीक्षा एप पर उपलब्ध विषय वस्तु को स्वयं या अध्यापकों की मदद से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके साथ-साथ इस कार्यक्रम की समय-समय पर जिला स्तर पर जिला शिक्षा अधिकारी, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी, जिला परियोजना समन्वयक, खंड शिक्षा अधिकारी व अन्य जिला स्तर के अधिकारियों द्वारा निरीक्षण किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: Felicitation Ceremony Of Kartik Sharma : सांसद कार्तिक शर्मा का सिरसा में होगा भव्य अभिनंदन

Connect With Us : Twitter, Facebook

Latest stories

Related Stories