Sunday, May 28, 2023
HomeहरियाणाभिवानीHryana Board Examination: 20 अप्रैल से होगी परीक्षा, परीक्षा केंद्रों पर रहेगी...

Hryana Board Examination: 20 अप्रैल से होगी परीक्षा, परीक्षा केंद्रों पर रहेगी धारा 144 लागु

Date:

भिवानी/रवि जांगडा

प्रदेश में 20 अप्रैल से 10वीं और 12वीं की परीक्षा आयोजित होगी. बता दें नकल रहित परीक्षा कराने के लिए विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने जिला स्तरीय बैठक का आयोजन किया है. जिसकी अध्यक्षता जयवीर सिंह आर्या ने की है. बैठक में जिले के शिक्षा अधिकारी और केंद्र अधीक्षक भी शामिल रहे।

 

बैठक का आयोजन भिवानी जिले में किया गया. और बता दें प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर धारा 144 लागू रहेगी साथ ही प्रशासन बिलकूल मुस्तैद रहेगा.

Hryana Board Examination: शिक्षा बोर्ड ने लिया निर्णय

पूरे प्रदेश में नकल रहित परीक्षाओं का आयोजन कराने के लिए, विद्यालय शिक्षा बोर्ड(Hryana Board Examination) प्रशासन ने ज़िला स्तर पर सेमिनार का आयोजन किया है. बैठक का आयोजन भिवानी में किया गया. जिले के सभी शिक्षा अधिकारियों और केंद्र अधीक्षकों की बैठक का आयोजन किया गया।

बैठक की अध्यक्षता भिवानी के उपायुक्त जयवीर सिंह आर्य ने की, इस अवसर पर उन्होंने शिक्षा विभाग के कर्मचारियों और अध्यापकों को संबोधित करते हुए कहा, कि जिले में 20 अप्रैल से आयोजित होने वाली 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के लिए, हर परीक्षा केंद्र के आसपास धारा 144 लागु रहेगी।

साथ ही उन्होंने बताया की नकल रहित परीक्षाओं(Hryana Board Examination) के सफल संचालन के लिए प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद है. आर्या ने बताया कि कोई भी कर्मचारी और केंद्र पर नियुक्त व्यक्ति संलिप्त मिला, तो उसे बख्शा नहीं जाएगा.

वहीं उन्होंने कहा की परीक्षा केंद्र पर किसी भी बच्चे को किसी भी प्रकार का डिजिटल यंत्र या मोबाइल फोन ले जाने की आज्ञा नहीं है।

सीसीटीवी कैमरों(CCTV camera) की व्यवस्था

सभी परीक्षा केंद्रों पर जैमर और सीसीटीवी कैमरों(CCTV camera) की व्यवस्था की गई है. इसी के साथ बैठक में बोर्ड सचिव राजीव प्रसाद और बोर्ड उपाध्यक्ष बीपी यादव ने बतौर विशिष्ट अतिथि शिरकत की।

इस अवसर पर बोर्ड उपाध्यक्ष ने कहा कि यदि हम अपनी ड्यूटी ईमानदारी से करते हैं, तो हम पूर्ण रूप से नकल पर अंकुश लगाने में सक्षम रहेंगे. वहीं उन्होंने बोर्ड प्रशासन के द्वारा हर संभव सहायता पहुंचाने का आश्वासन दिया है।

वहीं बैठक में स्कूलों के प्राचार्य और केंद्र अधीक्षकों को संबोधित करते हुए  हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड सचिव राजीव प्रसाद ने कहा, कि हमें बोर्ड पर लगे हुए धब्बे को मिटाना है. हमें यह कोशिश करनी है कि हमारे माथे पर तिलक लगे, दाग ना लगे।

बैठक को जिला शिक्षा अधिकारी अजीत सिंह श्योराण ने भी संबोधित किया. उन्होंने बोर्ड प्रशासन को यह आश्वासन दिलाया की उनके विभाग के कर्मचारी और अध्यापक पूर्ण निष्ठा के साथ परीक्षा केंद्र में अपना कर्तव्य निभाएंगे।

इसी के साथ बैठक में पहुंचे भिवानी के उप पुलिस अधीक्षक वीरेंद्र सिंह ने संबोधित करते हुए कहा की वह शिक्षा विभाग को आश्वस्त करते हैं. कि प्रत्येक परीक्षा केंद्र में परीक्षा शुरू होने से पहले पुलिस कर्मचारी पहुंच जाएंगे, और परीक्षा के समापन के बाद ही परीक्षा केंद्र को वे छोड़ेंगे।

Hryana Board Examination:जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी नेे बैठक में की चर्चा

पंचायत भवन में आयोजित बैठक में जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी रामअवतार शर्मा ने भी अध्यापकों को संबोधित किया. और बैठक में पहुंचे उपायुक्त जयवीर सिंह आर्य और बोर्ड प्रशासन का धन्यवाद किया. इस अवसर पर सभी ब्लॉक के शिक्षा अधिकारी भी उपस्थित रहे सभी ने एकमत से नकल रहित परीक्षा कराने का शिक्षा विभाग को आश्वासन दिया।

वहीं इस अवसर पर बोर्ड उपाध्यक्ष बीपी यादव ने कहा कि यदि कोई बच्चा कोरोना से संक्रमित है, तो उसके लिए अलग से केंद्र में रूम की व्यवस्था की जाएगी. केंद्र पर उपस्थित होने वाला प्रत्येक परीक्षार्थी मास्क लगाकर आएगा, और कोरोना के सभी निर्देशों का पालन करेगा।

विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा शुरू की गई मुहिम से कितनी नकल रुकेगी. यह तो वक्त बताएगा लेकिन इतना जरूर है, कि इस बार परीक्षा में नकल रोकने के मकसद से विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा कई नए प्रावधान किए गए हैं।

Latest stories

Related Stories