Friday, October 7, 2022
Homeहरियाणाभिवानीइतिहास में पहली बार ग्रामीणों को करना पड़ा सड़क जाम, जानें क्यू

इतिहास में पहली बार ग्रामीणों को करना पड़ा सड़क जाम, जानें क्यू

Date:

भिवानी / रवि जंगरा

भिवानी के निनाण गांव के लोगों ने पहली बार क़रीब एक घंटे के लिए NH जाम कर दिया। गांव के NH पर स्पीड ब्रेकर और सड़क की मरम्मत कराने की मांग रखी। बीती रात गांव के दो गोवंश की हादसे में मौत हो गई थी। ग्रामीणों ने मृत गोवंश को सड़क पर डालकर लगा दिया जाम । मौके पर पुलिस के आने से भी जाम खोलने को तैयार नहीं हुए ग्रामीण, NH अधिकारियों के भरोसा देने पर माने और कहा अगर दो दिन में अधिकारियों द्वारा काम नहीं किया गया तो फिर से सड़क जाम करेगें ।

 

भिवानी में सरकार व सिस्टम से परेशान निनाण गांव के लोगों ने इतिहास में पहली बार रोड जाम किया। ये लोग निराश व हताश होकर अपने जीवन में पहली बार सडकों पर उतरे। इनकी मांग थी कि गांव नेशनल हाइवे पर बने गड्ढे भरे जाएँ और स्पीड ब्रेकर बनाया जाए। देर रात्री हादसे के शिकार दो गोवंश को भी इन्होंने सड़क पर रख दिया। बता दें कि निनाण गांव में दिल्ली-पिलानी नेशनल हाइवे बना हुआ है, जिसकी हालत ख़स्ता बनी हुई है। वहीं जब ये रोड नया बनाया जाता है तो स्पीड ब्रेकर ना होने से अक्सर हादसे होते हैं। ग्रामीणों की माने तो उनके गाँव में 30-35 लोग हादसों का शिकार होकर पैर या हाथ तुड़वा बैठे हैं। इसको लेकर वो दस सालों से सरकार व सिस्टम को शिकायत कर रहे हैं। जब एक दसक तक सुनवायी नहीं हुई तो ये लोग अपनी ज़िंदगी और इतिहास में सड़क पर उतरे और एनएच को जाम कर दिया।

 

 

जाम लगने के बाद सड़क पर वाहनों की लंबी लाइनें लग गई। ग्रामीणों ने सड़क को झाड़ व पाईप के साथ मृत गोवंश को भी सड़क पर डाल दिया। सूचना पाकर पुलिस टीम मौक़े पर पहुँची, लेकिन ग्रामीण नहीं माने और नेशनल हाइवे अधिकारियों को मौक़े पर बुलाने पर अड़े रहे। क़रीब एक घंटा बाद नेशनल हाइवे के जेई पहुँचे और दो दिन में उनके द्वारा समाधान का भरोसा देने पर जाम को खोला गया।

निनाण गाँव के लोगों ने बताया कि उनके गाँव में सड़क का ख़स्ता हाल है। कोई स्पीड ब्रेकर नहीं है। स्ट्रीट लाईट ख़राब पड़ी है। जिससे रोज़ सड़क हादसे होते हैं। बीती रात दो गोवंश मर गए। उन्होनें बताया कि वो दस सालों से सरकार व सिस्टम को शिकायत कर रहे है, पर जब सुनवाई नहीं हुई तो मजबूर होकर इतिहास में पहली बार उन्होने रोड जाम किया है। उन्होनें कहा कि नेशनल हाइवे अधिकारियों ने दो दिनों में समाधान का भरोसा दिया है, जिसके बाद जाम खोला, लेकिन भरोसा कोरा निकला तो वो दो दिन बाद फिर से रोड जाम कर देंगें। मौक़े पर पहुँचे नेशनल हाइवे के जेई जितेन्द्र ने कहा कि दो  दिन में सड़क की मरम्मत कर दी जाएगी और स्पीड ब्रेकर भी बना दिया जाएगा।

Latest stories

Related Stories