Friday, February 3, 2023
HomeहरियाणाBhiwani Regional Research Center का मुख्यमंत्री मनोहर लाल करेंगे शिलान्यास

Bhiwani Regional Research Center का मुख्यमंत्री मनोहर लाल करेंगे शिलान्यास

Date:

इंडिया न्यूज, Haryana News (Bhiwani Regional Research Center): हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल (CM Manohar Lal) 21 अगस्त को भिवानी के खरखड़ी में क्षेत्रीय अनुसंधान केंद्र (Bhiwani Regional Research Center) का शिलान्यास करेंगे तथा बागवानी फसलों पर आयोजित होने वाली संगोष्ठी में हिस्सा लेंगे। इसके साथ ही मुख्यमंत्री लाला लाजपत राय पशुचिकित्सा एवं पशुविज्ञान विश्वविद्यालय के हरियाणा पशुविज्ञान केंद्र बहल का भी शिलान्यास करेंगे।

इस अवसर पर कृषि एवं किसान कल्याण, मत्स्य पालन, पशुपालन एवं डेयरी मंत्री जय प्रकाश दलाल, सांसद धर्मबीर सिंह तथा महाराणा प्रताप बागवानी विश्वविद्यालय, करनाल के कुलपति प्रो. समर सिंह सहित कई गणमान्य मौजूद रहेंगे।

Bhiwani Regional Research Center में बागवानी उत्पादन संबंधी सभी विषयों पर होगा अनुसंधान कार्य

क्षेत्रीय अनुसंधान केंद्र खरखड़ी में बागवानी उत्पादन से संबंधित सभी विषयों पर अनुसंधान कार्य होगा, जिसमें देश व विदेश की सभी जगहों पर उपलब्ध फलों, सब्जियों, औषधीय और सुगंधित पौधों, मसालों आदि की किस्मों का संग्रह भी शामिल होगा। फलों, सब्जियों, औषधीय व सुगंधित पौधों, मसालों आदि की उन्नत व संकर किस्मों का विकास जो कीटों और रोगों के प्रतिरोधी हों, पर कार्य होगा।

मील का पत्थर साबित होगा क्षेत्रीय अनुसंधान केन्द्र

यह क्षेत्रीय अनुसंधान केन्द्र दक्षिण हरियाणा की बागवानी की प्रगति में मील का पत्थर साबित होगा तथा किसान यहां से तकनीकी ज्ञान लेकर अपनी आय को दोगुनी कर सकेंगे। यहां पर किसानों को उच्च गुणवत्ता वाले पौधे व बीज उपलब्ध होंगे तथा औषधीय पौधों पर विशेष कार्य किया जायेगा।

डायग्नोस्टिक लैब भी केंद्र में मौजूद रहेगी

पशुविज्ञान केंद्र बहल पशुओं में शल्य चिकित्सा, प्रसूतिशास्र के मामलों को संभालने में सक्षम होगा। इस केंद्र पर पशुओं के एक्सरे की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी। इस केंद्र में पशुओं की डायग्नोस्टिक लैब भी होगी जो बीमारियों से ग्रसित पशुओं के विभिन्न प्रकार के सैम्पलों का निरीक्षण करेगी। यह पशु विज्ञान केंद्र लाभदायक पशुधन खेती के लिए नवीनतम वैज्ञानिक जानकारी के प्रशिक्षण और प्रदर्शन केंद्र के रूप में भी काम करेगा।

यह भी पढ़ें : Kuldeep Bishnoi Challenge EX CM Hooda : जानिए कुलदीप बिश्नोई ने हुड्डा को क्या दी चुनौती

यह भी पढ़ें : India Coronavirus Update : जानिए आज आए इतने केस

Connect With Us: Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories