Tuesday, November 29, 2022
Homeहरियाणाकुरुक्षेत्रBaba Shri Chand Ji 525th Prakash Utsav : युवा पीढ़ी बाबा श्री...

Baba Shri Chand Ji 525th Prakash Utsav : युवा पीढ़ी बाबा श्री चंद महाराज के जीवन से प्रेरणा ले : मुख्यमंत्री

Date:

  • मुख्यमंत्री ने की मांडी साहिब में बाबा श्री चन्द जी महाराज के नाम से 20 बेड का अस्पताल बनाने की घोषणा

  • उदासीन श्री ब्रहम् अखाड़ा साहिब द्वारा किए जा रहे समाज कल्याण के कार्यों में सरकार करेगी हर संभव अवश्य मदद – मनोहर लाल

  • मुख्यमंत्री ने संगत से की अपील, सभी मिलकर नशे की कुरीति को दूर करके अच्छे समाज का करें निर्माण

इंडिया न्यूज, Haryana (Baba Shri Chand Ji 525th Prakash Utsav) : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल (CM Manohar Lal) ने कुरुक्षेत्र के पिहोवा में मांडी में उदासीन श्री ब्रह्म अखाड़ा साहिब द्वारा आयोजित मानवता के महान सेवक बाबा श्रीचन्द महाराज के 528वें प्रकाश उत्सव में शिरकत की और माथा टेककर गुरु का आशीर्वाद लिया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने घोषणा करते हुए कहा कि मांडी साहिब में बाबा श्री चन्द जी महाराज के नाम से 20 बिस्तरों वाला अस्पताल बनाया जाएगा। अखाड़ा साहिब जमीन उपलब्ध करवाएगी और सरकार अस्पताल बनाकर देगी और इस अस्पताल के संचालन की जिम्मेदारी उदासीन श्री ब्रह्म अखाड़ा साहिब की होगी। इसके अलावा, उन्होंने गुरुद्वारा साहिब परिसर से गुजर रही बिजली की तारों व खंभों को हटाने के भी निर्देश दिए।

गुरुद्वारा साहिब की सड़क के दोनों ओर इंटरलॉकिंग करवाएंगे

मनोहर लाल ने अखाड़ा द्वारा रखी गई अन्य मांगों को भी पूरा करने का आश्वासन देते हुए कहा कि इस क्षेत्र में सीवरेज व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए सीवरेज पाइपलाइन बिछाने के लिए विभाग द्वारा उपयुक्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने गुरुद्वारा साहिब की सड़क के दोनों ओर इंटरलॉकिंग कार्य को पूरा करवाने की भी घोषणा की।

प्रकाश उत्सव में प्रदेशभर से आई साध-संगत को

इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि धन-धन साहिब श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी की हजूरी में बाबा श्री चन्द जी महाराज के प्रकाश उत्सव के इस समारोह में उपस्थित होकर मैं अपने आप को परम सौभाग्यशाली समझता हूं। उन्होंने कहा कि हमारा देश ऋषि-मुनियों, साधु-सन्तों, महात्माओं और गुरुओं का देश है, जिन्होंने समस्त मानव समाज को सत्य, अहिंसा, प्रेम, एकता, शान्ति, सदभाव, दया, करुणा, परोपकार और मानवता का संदेश दिया और युवा पीढ़ी को प्रेरित भी किया।

उन्होंने कहा कि श्री गुरु नानक देव जी के दो पुत्रों में से ज्येष्ठ पुत्र बाबा श्री चन्द जी महाराज बचपन से ही भक्ति की राह पर थे। उन्होंने अपना पूरा जीवन गुरु दर को समर्पित करते हुए विवाह न करने का दृढ़ संकल्प लिया। उन्होंने शरीर पर कभी भी वस्त्र धारण नहीं किए व केवल एक लंगोटे में ही जीवनयापन करते रहे। उन्होंने मानव कल्याण हेतु जीवन पर्यन्त अनेक कार्य किए। उन्होंने श्री गुरु नानक देव जी की शिक्षाओं का प्रचार किया। उनका जीवन हमें समाज सेवा की प्रेरणा देता है।

Baba Shri Chand Ji 525th Prakash Utsav
Baba Shri Chand Ji 525th Prakash Utsav

उदासीन श्री ब्रह्म अखाड़ा साहिब द्वारा किए समाज कल्याण के कार्यों में सरकार करेगी हरसंभव मदद

मुख्यमंत्री ने कहा कि उदासीन श्री ब्रह्म अखाड़ा महाराज के समाज सेवा के कर्म को आगे बढ़ा रहा है। ब्रह्म अखाड़ा साहिब रक्तदान शिविर लगना, गरीब कन्याओं का विवाह, खेलकूद प्रतियोगिताओं आदि का आयोजन कर रहा है। उदासीन श्री ब्रह्म अखाड़ा साहिब का मानव कल्याण की गतिविधियों में महत्वपूर्ण योगदान के लिए जितनी प्रशंसा की जाए उतनी कम है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इन सभी कार्यों में राज्य सरकार की ओर से जिस भी प्रकार के सहयोग की आवश्यकता होगी, सरकार अवश्य मदद करेगी। हमारी सरकार भी समाज कल्याण के लिए अनेक कार्य कर रही है।

सभी मिलकर नशे की कुरीति को दूर करके अच्छे समाज का करें निर्माण

वहीं इस दौरान मुख्यमंत्री ने उदासीन श्री ब्रह्म अखाड़ा साहिब तथा उपस्थित साध संगत से अपील की है कि आज नशा बड़ी समस्या बनता जा रहा है और नशे की ओर जाने से युवाओं को रोकने के लिए उन्हें जागरूक करना आवश्यक है। राज्य सरकार सख्त कानून बनाकर नशे का कारोबार करने वालों पर कार्रवाई कर रही है, लेकिन जो युवा भटक चुके हैं, उन्हें सही मार्ग पर लाने में सामाज की भूमिका अति महत्वपूर्ण है। इसलिए आप सभी ऐसे युवाओं और परिवारों को समझाएं और उन्हें जागरूक करने का काम करें। मिलजुलकर ही एक अच्छे समाज का निर्माण हो सकता है।

ये भी रहे उपस्थित

इस मौके पर खेल एवं युवा मामले राज्य मंत्री संदीप सिंह, उदासीन श्री ब्रह्म अखाड़ा साहिब के संस्थापक बाबा गुरविंदर सिंह महाराज, मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार भारत भूषण भारती सहित संत-महात्मा व वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें : Itanagar Greenfield Airport : अब अटकाने, लटकाने और भटकाने का युग गया : मोदी

यह भी पढ़ें : India Coronavirus : देश में आज 556 नए मामले

Connect With Us : Twitter, Facebook

Latest stories

Related Stories