Tuesday, November 29, 2022
HomeहरियाणाकरनालAyushman Bharat Scheme : प्रतिवर्ष 5 लाख रुपए तक का मुफ्त मिल...

Ayushman Bharat Scheme : प्रतिवर्ष 5 लाख रुपए तक का मुफ्त मिल सकेगा इलाज : कार्तिक शर्मा

Date:

गोल्डन कार्ड वितरित करने मुख्यातिथि सांसद कार्तिक शर्मा पहुंचे असन्ध

इंडिया न्यूज, Haryana : आयुष्मान भारत स्कीम के तहत लाभार्थियों को गोल्डन कार्ड वितरित करने मुख्य अतिथि सांसद कार्तिक शर्मा (Kartik Sharma) करनाल के असन्ध (Assandh) पहुंचे और कहा कि आयुष्मान भारत स्कीम देश ही नहीं पूरी दुनिया में स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए एक मील का पत्थर साबित हुई है। इस स्कीम के माध्यम से सामान्य वर्ग और गरीब वर्ग के परिवारों को मुफ्त 5 लाख रुपए तक का उपचार मुहैया कराया जा रहा है।

सांसद कार्तिक शर्मा ने पीएम और सीएम का जताया आभार

इस स्कीम के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रदेश के सीएम मनोहर लाल का मैं आभार व धन्यवाद करता हूं, जिन्होंने इस स्कीम को इतने बड़े स्तर पर लागू करने का काम किया है। सीएम मनोहर लाल ने प्रदेश के परिवारों के आंकड़े को बढ़ाकर 28 लाख कर दिया है, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग और परिवार इसका लाभ ले सकें। साथ ही परिवार पहचान पत्र के साथ यह तमाम सेवाएं लिंक होने के बाद जिन लोगों को इन सुविधायों का लाभ नहीं मिल रहा था, वह भी अब इसका लाभ ले पा रहे हैं जो कि किसी भी प्रदेश के लिए एक बेहतर कदम है।

Ayushman Bharat Scheme
Ayushman Bharat Scheme

योजना में भारत के 10 करोड़ 74 लाख परिवार, जिनमें लगभग 50 करोड़ लोग हैं, को शामिल किया गया है और इन परिवारों को हर साल 5 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज देने का कार्य मोदी सरकार द्वारा किया जा रहा है। बता दें कि मुफ्त इलाज मुहैया करवाने के लिए इस योजना में पूरे भारत के लगभग 30 हजार सरकारी और निजी अस्पतालों को भी शामिल किया गया है। इन अस्पतालों में आप किसी भी समय जाकर 1393 प्रकार की बीमारियों का इलाज बिना एक पैसा दिए बिलकुल मुफ्त में करवा सकते हैं।

अब तक इतने करोड़ लोग हो चुके हैं योजना में शामिल

अब तक भारत में 19 करोड़ लोग इस योजना में शामिल हो चुके हैं और लगभग 4 करोड़ से अधिक परिवार लगभग 45000 करोड़ रुपए का मुफ्त इलाज करवाकर इसका फायदा उठा चुके हैं। बात हरियाणा की करें तो मनोहर सरकार द्वारा लगातार स्वास्थ्य सेवाओं का सुधारीकरण और विस्तारीकरण किया जा रहा है। इस कड़ी में एक कदम और बढ़ाते हुए मनोहर सरकार ने आयुष्मान भारत योजना के तहत उन जरूरतमंद परिवारों को भी लाभ देने की शुरुआत की है जिनका नाम पहले इस योजना में नहीं था।

Ayushman Bharat Scheme
Ayushman Bharat Scheme

योजना में इतनी आय वाले परिवार हैं पात्र

हरियाणा के वे परिवार जो एक वर्ष में केवल एक लाख अस्सी हजार रुपए या इससे कम कमा पाते हैं, उन परिवारों को आयुष्मान भारत योजना में शामिल किया जाएगा। केंद्र सरकार के अनुसार हरियाणा में लगभग साढ़े पंद्रह लाख परिवारों को इस योजना का फायदा मिलना था परंतु हमारी हरियाणा की सरकार ने इस फायदे का दायरा बढ़ाकर 28 लाख परिवारों के लगभग सवा करोड़ लोगों तक पहुंचा दिया है जो कि अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है।

योजना के अंतर्गत 539 निजी और 176 सरकारी अस्पताल शामिल

हरियाणा में 715 अस्पताल इस योजना में शामिल किए गए हैं, जिनमे 539 निजी और 176 सरकारी अस्पताल है और हरियाणा के लगभग साढ़े पांच लाख परिवारों ने इन अस्पतालों में 580 करोड़ रुपए का मुफ्त इलाज करवा कर इस योजना का फायदा उठाया है।

Ayushman Bharat Scheme
Ayushman Bharat Scheme

करनाल में 46 अस्पताल योजना में शामिल

करनाल जिले में 46 अस्पतालों को इस योजना में शामिल किया गया है इसमें से 9 सरकारी और 37 निजी अस्पताल हंै, जहां करनालवासी अपना मुफ्त इलाज करवा सकते हैं। करनाल में आज तक 1 लाख 15 हजार परिवारों के लगभग ढाई लाख नागरिक इस योजना में शामिल हो चुके हैं और उन्हें कार्ड मिल चुके हैं। इसके साथ-साथ मैं आपको बता दूं कि करनाल में कुल 55 हजार लोगों ने 44 करोड़ का मुफ्त इलाज करवाते हुए इस योजना का फायदा लिया है।

कार्तिक शर्मा ने कहा कि आज हरियाणा सरकार के आयुष्मान गोल्डन कार्ड वितरित वितरण समारोह में भाग लेते हुए मुझे बहुत खुशी हो रही है और आपको भी ये जानकर बहुत खुशी होगी कि आज हमने करनाल के 1 लाख 82 हजार परिवारों को मुफ्त इलाज की भारत सरकार की इस योजना में शामिल करे इतिहास रच दिया है। आयुष्मान भारत योजना का लक्ष्य आर्थिक सुविधा देने का तो है ही, साथ में ऐसी वयवस्था भी की जा रही है जिससे आपको घर के पास ही इलाज की उत्तम सुविधा मिल जाए” प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन को हरियाणा में मुख्यमंत्री मनोहर लाल लगातार साकार कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें : Ayushman Bharat Scheme : प्रदेश के 28 लाख परिवारों को मिलेगा लाभ : मनोहर लाल

Connect With Us : Twitter, Facebook

Latest stories

Related Stories