Thursday, September 29, 2022
HomeहरियाणाAvian ifluenza Virus: एवियन इन्फ्लूएंजा का शिकार हुए सात लाख से ज्यादा...

Avian ifluenza Virus: एवियन इन्फ्लूएंजा का शिकार हुए सात लाख से ज्यादा पक्षी मारे गए, इंसानो के लिए भी है खतरनाक

Date:

इंडिया न्यूज, Haryana News: पशु-पक्षियों और इंसानों में फैलने वाली जूनोटिक बीमारियां अपना शिकंजा कसती जा रही हैं। पक्षियों में एवियन एन्‍फ्लूएंजा रोग तेजी से फैल रहा है और लाखों पक्षी इसका शिकार हो रहे हैं। इस बीमारी के कारण अब तक लगभग सात लाख पक्षियों की माैैत हो चुकी है। यह बीमारी इंसानो के लिए भी घातक है।

ये भी पढ़ें: अग्निपथ योजना के विरोध और बेरोजगारी के खिलाफ मोर्चा की आक्रोश रैली 25 को

महाराष्ट्र और केरल में मिले सबसे ज्यादा एवियन इन्फ्लूएंजा के प्रकोप केंद्र

देश में दिसंबर 2020 से दिसंबर 2021 के बीच नौ राज्यों में एवियन इन्फ्लूएंजा यानि बर्ड फ्लू के शिकार हो गए है। इस वायरस के कारण कईं राज्यों में प्रकोप केंद्र बने। महाराष्ट्र में 52 तो केरल में 22 एवियन इन्फ्लूएंजा प्रकोप केंद्र मिले। इस जानलेवा बीमारी से बचने के लिए नौ राज्यों में 7.43 लाख पक्षियों को मारना पड़ा।

पशुपालन एवं डेयरी विभाग की वार्षिक रिपोर्ट के मुताबिक जो राज्य बर्ड फ्लू से प्रभावित हुए उनमें हरियाणा के अलावा पंजाब, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, केरल, जम्मू कश्मीर, गुजरात और महाराष्ट्र शामिल हैं। इसके लिए केंद्र सरकार ने कड़े कदम उठाए हैं। कई राज्य इस बीमारी से उभर भी चुके हैं।

ये भी पढ़ें: हिसार में अग्निपथ विरोध में लघु सचिवालय के बाहर किसान और युवा हुए इकट्‌ठे, बोले सरकार नही मानी तो कर सकते है बड़ा आंदोलन

Connect With Us : Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories