Saturday, October 8, 2022
HomeहरियाणाAmbala: सरकारी स्कूल के बच्चों के लिए साइकिल मेला का आयोजन

Ambala: सरकारी स्कूल के बच्चों के लिए साइकिल मेला का आयोजन

Date:

अंबाला/अमन कपूर

अंबाला में सरकारी स्कूल के बच्चों के लिए दो दिवसीय जिला स्तरीय साइकिल मेला का आयोजन किया गया। जहां बच्चे अभिभावकों के साथ साइकिल बुक करने के लिए पहुंच रहे हैं। सरकार की यह स्कीम सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले उन बच्चों के लिए है जिनका घर स्कूल से 2 किलोमीटर से ज्यादा की दूरी पर है सरकार 20 इंची साइकिल के लिए 2800 व 22 इंच साइकिल के लिए 3000 रुपए सब्सिडी के तौर पर दे रही है। लेकिन अभिभावकों का कहना है कि इस मेले में 3800 रुपए से सस्ती कोई साइकिल ही नही है वही साइकिल व्यापारी का कहना है कि महंगाई बढ़ने के कारण 3800 से कम दाम में साइकिल बेचना संभव नही है।

अंबाला के सिटी पुलिस लाइन स्तिथ राजकीय विद्यालय में सरकारी स्कूल के बच्चों के लिए 2 दिवसीय जिला स्तरीय साइकिल मेला लगा हुआ है । जिसकी शुरुआत कल हुई थी मेले के पहले दिन अंबाला ब्लॉक वन ब्लॉक टू व साहा ब्लॉक के 434 बच्चे साइकिल बुक करने पहुंचे। वही आज नारायणगढ़, बराड़ा व शहजादपुर के बच्चे अभिभावकों के साथ साइकिल पसन्द करने पहुँच रहे है। दरअसल सरकार द्वारा 20 इंची साइकिल खरीदने के लिए 2800 जीएसटी समेत ओर 22 इंच साइकिल के लिए 3000 जीएसटी समेत दे रही है। जबकि मेले में इस रेट की कोई साइकिल ही नहीं है जिस पर बच्चों को साइकिल दिलाने आए अभिभावकों का कहना है सरकार की यह स्कीम काफी फायदेमंद है । सरकार साइकिल खरीदने के लिए 3 हजार रुपए दे रही है लेकिन 3 हजार रुपए की यहां मेले में कोई साइकिल ही नहीं है बच्चे मंहगी साइकिलों को पसंद कर रहे हैं। जिस से हमें भी पैसे खर्च करने पड़ रहे है वही कुछ अभिभावकों का कहना है कि बच्चे को साइकिल मिलने से बच्चों की पढ़ाई के लिए आने जाने में आसानी होगी।

शिक्षा विभाग के जिला अधिकारी साइकिल मेले का निरीक्षण करने पहुंचे जहां जिला शिक्षा अधिकारी खुद भी साइकिल चलाते हुए नजर आए जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी ने बताया कि हर वर्ष गरीब बच्चों के लिए जो विद्यालय में 2 किलोमीटर दूर से पढ़ने के लिए आते है साइकिल मेला लगाया जाता है । जो आज अंबाला के लगाया जा रहा है जिसके लिए सरकार द्वारा बच्चे को 3 हजार रुपए दिए जाते है ।अभिभावक अगर चाहे तो अपनी सहूलियत के हिसाब से मंहगी साइकिल खरीद सकते है मेले में 3 हजार की कोई साइकिल ना होने के सवाल पर जिला शिक्षा अधिकारी ने कहा कि अभी मेरी डीलरों से बात हुई है वह कह रहे हैं 3 हजार में साइकिल बेचना घाटे का सौदा है  ।

वही साइकिल मेले में अपनी स्टॉल लगाने आए साइकिल व्यापारी का कहना है कि हमारे अभी तक 600 साइकिल बुक हो चुके हैं। हमारे पास 3800 से लेकर 7 हजार तक की साइकिल उपलब्ध है लोहा महंगे होने के कारण अब 3 हजार रुपए की कोई साइकिल नही आती। वही अपने अभिभावकों के साथ साइकिल खरीदने आए बच्चे काफी खुश नजर आ रहे हैं कुछ बच्चे साइकल चलाकर चेक कर रहे हैं तो कुछ बच्चे अपने अभिभावकों से महंगी साइकिल लेने की जिद कर रहे हैं। 6वीं कक्षा में पड़ने वाली गरिमा का कहना है मेरा स्कूल घर से 9 किलोमीटर दूर है पैदल जाने के कारण स्कूल पहुंचने में देरी हो जाती थी अब मैं आराम से साइकिल पर स्कूल जा पाऊंगी सरकार की यह काफी अच्छी स्कीम है।

Latest stories

Related Stories