Thursday, December 8, 2022
HomeहरियाणाAll MLA Said In Assembly session चंडीगढ़ मुद्दे पर हरियाणा दोबारा करे...

All MLA Said In Assembly session चंडीगढ़ मुद्दे पर हरियाणा दोबारा करे सुप्रीम कोर्ट का रुख

Date:

All MLA Said In Assembly session

इंडिया न्यूज, चंडीगढ़।
All MLA Said In Assembly session मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने विधानसभा सत्र में प्रस्ताव रखा कि पंजाब द्वारा चंडीगढ़ पर जो दावा किया गया है, वह सही नहीं है। हरियाणा व पंजाब में दोनों राज्य अलग-अलग रूप में अस्तित्व में आए थे। उन्होंने इसमें सतलुज-यमुना लिंक और इसके अलावा अन्य कई मुद्दों को लेकर अपनी बात रखी। प्रस्ताव रखते हुए मनोहर लाल ने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा जो चंडीगढ़ पर दावा किया गया है, वह पूरी तरह से गलत है। ऐसे में केंद्र सरकार से मांग है कि जो फिलहाल स्थिति है, उसको बनाए रखा जाए और इसमें किसी भी तरह का बदलाव असंतुलन की स्थिति पैदा कर सकता है।

15 मिनट के लिए सत्र स्थगित

जैसे ही सीएम मनोहर लाल ने रिजर्वेशन को पढ़ना शुरू किया तो नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि उनको अब तक रेजोल्यूशन की कॉपी नहीं मिली, वहीं कांग्रेस की किरण चौधरी ने कहा कि पंजाब सरकार ने 1 अप्रैल को जो प्रस्ताव पास किया है, उसकी कॉपी भी सदन के पटल पर होनी चाहिए। इन दोनों पहलुओं को देखते हुए स्पीकर ने कहा कि दोनों जल्दी मंगवा ली जाएंगी और इसके चलते सदन को 15 मिनट के लिए स्थगित कर दिया गया।

ये भी रहा खास

  • होम मिनिस्टर अनिल विज बोले- अब हम पंजाब से हर मामले में आगे हैं, ऐसे में पंजाब अब बड़ा भाई नहीं है।
    ल्ल कांग्रेस के विधायक कुलदीप बिश्नोई ने पंजाब के सीएम भगवंत मान को आदतन शराबी कहा और बोले- उनको गंभीर नहीं लेना चाहिए।
  • कई विधायकों ने कहा कि हरियाणा को दोबारा से लीगल राय लेकर सुप्रीम कोर्ट का रुख करना चाहिए।
    ल्ल अनिल विज समेत कई विधायकों ने कहा कि पंजाब में ‘आप’ पार्टी जानबूझकर बेवजह यूटी के मुद्दे को हवा दे रही है।
  • किरण चौधरी ने अपने ससुर व पूर्व सीएम बंसीलाल, कुलदीप बिश्नोई ने पिता व पूर्व मुख्यमंत्री भजनलाल और अभय चौटाला ने उनके दादा व पूर्व मुख्यमंत्री देवीलाल के द्वारा एसवाईएल का पानी लाने की दिशा में किए गए प्रयासों के बारे में बताया।
  • कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि केवल पानी ही नहीं, बल्कि हरियाणा को जो कई दशक से उसके हिस्से का पानी नहीं मिला है, उसके लिए मुआवजा भी लेना चाहिए।
  • भाखड़ा व्यास मैनेजमेंट बोर्ड में सदस्यता के नियमों में बदलाव को लेकर भी चर्चा उठी।
  • सभी विधायकों ने एक सुर में कहा कि शुरूआत में ही सभी कमेटियों व समझौतों मे ये माना गया कि चंडीगढ़ पर हरियाणा का पहला हक है।

Latest stories

Related Stories