Friday, October 7, 2022
Homeहरियाणापानीपतपानीपत में भव्य तरीके से मनाया जाएगा श्री गुरु तेग बहादुर जी...

पानीपत में भव्य तरीके से मनाया जाएगा श्री गुरु तेग बहादुर जी का 400वां प्रकाश पर्व 400th Prakash Parv of Guru Teg Bahadur ji on 24th April in Panipat

Date:

400वें प्रकाश पर्व के उपलक्ष में स्वर्ण मंदिर का पवित्र जल लेकर हरियाणा पहुंचा प्रदेश सरकार का दल

400th Prakash Parv of Guru Teg Bahadur ji on 24th April in Panipat

इंडिया न्यूज, चंडीगढ़/पानीपत।

400th Prakash Parv of Guru Teg Bahadur ji on 24th April in Panipat हिंद की चादर श्री गुरु तेग बहादुर जी के 400वें प्रकाश पर्व के उपलक्ष्य में अमृतसर के स्वर्ण मंदिर का पवित्र जल हरियाणा लाया गया है। खेल मंत्री संदीप सिंह के नेतृत्व में अमृतसर पहुंचे दल ने पहले स्वर्ण मंदिर में शीश नवाया और फिर पानीपत में आयोजित प्रकाश पर्व के कार्यक्रम का निमंत्रण दरबार साहिब में दिया। इस दौरान करनाल के सांसद संजय भाटिया और मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डॉ. अमित अग्रवाल भी साथ रहे।

पंजाब सीएम को भी दिया जाएगा कार्यक्रम का न्यौता

खेल मंत्री संदीप सिंह ने कहा कि 24 अप्रैल को पानीपत के सेक्टर-13, 17 में श्री गुरु तेग बहादुर जी के 400वें प्रकाश पर्व को भव्य तरीके से मनाया जाएगा। बता दें कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में प्रदेश सरकार सभी धर्मों के गुरुओं की जन्म व पुण्य तिथि को भव्य तरीके से मनाती रही है। इसी कड़ी में श्री गुरु तेग बहादुर जी का 400वां प्रकाश पर्व मनाया जा रहा है। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान को भी इस कार्यक्रम का न्यौता भेजा जाएगा। संत-महात्मा सब इस कार्यक्रम में बढ़-चढ़कर भाग ले रहे हैं।

गुरुओं के इतिहास से जुड़ी प्रदर्शनी लगेगी

करनाल के सांसद संजय भाटिया ने कहा कि पानीपत में प्रकाश पर्व पर पहुंचने वाली संगत को दरबार साहिब से लेकर जाया जाने वाला पवित्र जल भी दिया जाएगा। हमारी आने वाली पीढ़ियां गुरुओं के त्याग और बलिदान का अनुसरण करें। यहां गुरुओं के इतिहास से जुड़ी एक प्रदर्शनी का भी आयोजन किया जाएगा।

कार्यक्रम में पहुंचेंगे विश्वविख्यात रागी और ढाडी

श्री गुरु तेग बहादुर जी के 400वें प्रकाश पर्व के अवसर पर विश्वविख्यात रागी और ढाडी पहुंचेंगे। पंथ के सिरमौर रागी भाई चमनजीत सिंह जी लाल, भाई बलविंदर सिंह रंगीला जी, भाई दविंदर सिंह सोढ़ी जी, भाई गगनदीप सिंह श्रीगंगानगर वाले इस अवसर पर शिकरत करेंगे। वहीं ढाडी भाई निर्मल सिंह नूर भी अमृतमयी कीर्तन, गुरुमत प्रवचन और गुरु इतिहास से संगत को निहाल करेंगे।

प्रदेश ही नहीं देशभर से पहुंचेंगे श्रद्धालु

पानीपत में मनाए जा रहे श्री गुरु तेग बहादुर जी के 400वें प्रकाश पर्व के अवसर पर प्रदेश ही नहीं, देशभर से श्रद्धालु पहुंचेंगे। इसे लेकर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खुद जनसभाओं व अपने सार्वजनिक कार्यक्रमों में लोगों को ज्यादा से ज्यादा संख्या में पहुंचने का न्यौता दे रहे हैं। इसके अतिरिक्त हरियाणा सरकार के मंत्री भी इस कार्यक्रम का न्यौता शहर-शहर पहुंचकर दे रहे हैं।

गुरु का लंगर चलेगा अटूट

पानीपत के सेक्टर-13, 17 में आयोजित प्रकाश पर्व के कार्यक्रम के लिए 60 एकड़ से अधिक जगह में मंच व श्रद्धालुओं के लिए बैठने की जगह तैयार की गई है। इस कार्यक्रम के दौरान गुरु का अटूट लंगर चलेगा। लंगर की सेवा संत-महापुरुष एवं क्षेत्रीय संगत करेगी। इसको लेकर तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं। संत समाज और अन्य संस्थाएं लगातार कार्य कर रही हैं।

Connect With Us: Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories