Friday, December 2, 2022
Homeसरकारी नौकरीCivil Service परीक्षा के फाइनल रिजल्‍ट घोषित, श्रुति शर्मा ने किया टॉप,...

Civil Service परीक्षा के फाइनल रिजल्‍ट घोषित, श्रुति शर्मा ने किया टॉप, लड़कियों का रहा दबदबा

Date:

UPSC Civil Services Final Result 2021: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सोमवार को सिविल सेवा फाइनल परीक्षा के नतीजे घोषित कर दिए हैं. जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा दी थी, वे अपने नतीजे यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर चेक कर सकते हैं. नतीजों में श्रुति शर्मा ने टॉप किया है। यूपीएससी के रिजल्ट में लड़कियों का दबदबा रहा है. पहले स्थान पर श्रुति शर्मा के बाद दूसरे नंबर पर अंकिता अग्रवाल आई हैं. इसके बाद, गामिनी सिंगला को तीसरी रैंक मिली है. चौथे नंबर पर ऐश्वर्या वर्मा रहीं. पांचवीं रैंक उत्कर्ष द्विवेदी को मिली है. यक्ष चौधरी छठे नंबर पर रहे. आठवीं रैंक इशिता राठी, नौवीं रैंक प्रीतम कुमार और दसवीं रैंक हरकीरत सिंह रंधावा को हासिल हुई है।

यूपीएससी की परीक्षा में हर साल लाखों स्टूडेंट्स हिस्सा लेते हैं, जिनमें से कुछ ही उम्मीदवारों को सफलता हासिल होती है. यह सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है. आयोग ने पांच अप्रैल से 26 मई के बीच में इंटरव्यू लिया था।

UPSC CIVIL SERVICES FINAL RESULT 2021 ऐसे करें चेक

-सबसे पहले UPSC की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाएं.
-अब आपको होमपेज पर यूपीएससी सिविल सर्विसेज रिजल्ट 2021- फाइनल रिजल्ट का लिंक दिखाई देगा.
– यहां आपको सेलेक्ट किए गए कैंडिडेट्स के नाम के साथ पीडीएफ फाइल दिखाई देगी.
– अब आप अपने नतीजे चेक कर सकते हैं और भविष्य के लिए प्रिंट आउट रख सकते हैं.यूपीएससी द्वारा नियुक्ति के लिए कुल 685 उम्मीदवारों की सिफारिश की गई है. इनमें 244 सामान्य, 73 ईडब्ल्यूएस, 203 ओबीसी, 105 एससी और 60 एसटी वर्ग के उम्मीदवार शामिल हैं. बता दें कि सिविल सेवा की परीक्षाओं का आयोजन हर साल UPSC द्वारा करवाया जाता है. तीन स्टेज- प्री, मेन और इंटरव्यू के बाद नतीजों का ऐलान किया जाता है. जो नतीजों में सफल होते हैं वे आईएएस, आईएफएस आदि जैसे अधिकारी बनते हैं।

Latest stories

Related Stories