Tuesday, December 6, 2022
Homeसरकारी नौकरी​UPPSC Recruitment 2022 : यूपी में माइंस इंस्पेक्टर के 55 पदों पर...

​UPPSC Recruitment 2022 : यूपी में माइंस इंस्पेक्टर के 55 पदों पर निकली भर्तियां, आवेदन प्रक्रिया 4 जून से शुरू

Date:

नई दिल्ली : उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ( Uttar Pradesh Public Service Commission) ने 55 पदों पर भर्ती निकाली है. ये भर्तियां माइंस इंस्पेक्टर के रिक्त पदों को भरने के लिए है. यूपीपीएससी ने  इन पदों को भरने के लिए योग्य और इच्छुक उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किया है. विज्ञापन और ऑनलाइन आवेदन के लिंक के लिए उम्मीदवार यूपीपीएससी की वेबसाइटhttps://uppsc.up.nic.in पर जाएं. माइंस इंस्पेक्टर के इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 4 जून से शुरू है, जो एक महीने यानी 4 जुलाई 2022 तक चलेगी।

शैक्षणिक योग्यता

मान्यता प्राप्त संस्थान या यूनिवर्सिटी से अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) द्वारा मान्यता प्राप्त किसी संस्थान से माइनिंग इंजीनियरिंग में तीन वर्षीय डिप्लोमा प्राप्त की हो. टेरिटोरियल आर्मी में कम से कम दो साल की सेवा या एनसीसी में बी सर्टिफिकेट प्राप्त उम्मीदवारों को वरीयता दी जाएगी।

आयु सीमा

परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार की उम्र 1 जुलाई 2022 को न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष होनी चाहिए अथार्त उनका जन्म 2 जुलाई 1982 से पूर्व और 1 जुलाई 2001 के बाद का नहीं होना चाहिए. उत्तर प्रदेश के आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों तथा उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के कर्मचारी, आदि को सरकार के नियमों के अनुसार छूट मिली है।

सैलरी

इस पद पर उम्मीदवारों को पे मैट्रिक्स लेवल-7 (44900 से 142400 रुपये) मिलेगा।

चयन प्रक्रिया

माइंस इंस्पेक्टर के पद पर उम्मीदवारों का चयन प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा के आधार पर किया जाएगा. प्रारंभिक परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी होगी. बता दें कि प्रत्येक गलत के लिए एक तिहाई अंक काट लिए जाएंगे. प्रारंभिक परीक्षा 300 अंकों की और दो घंटे की होगी. वस्तुनिष्ठ प्रकार की परीक्षा में दो-दो अंक के 150 प्रश्न होंगे. सामान्य अध्ययन एवं सामान्य हिंदी के 25-25 जबकि माइनिंग इंजीनियरिंग के 100 सवाल रहेंगे. वहीं 200 अंकों की मुख्य परीक्षा में माइनिंग इंजीनियरिंग के प्रश्न पूछे जाएंगे. प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण रहे उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा.

परीक्षा शुल्क 

सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 225 रुपये परीक्षा शुल्क देना होगा. वहीं एससी, एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 65 रुपये, दिव्यांगों को 105 रुपये और एक्स सर्विस मैन को 105 रुपये परीक्षा शुल्क देना होगा।

महत्वपूर्ण तिथि

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरूः 4 जून 2022

ऑनलाइन शुल्क जमा करने की तिथिः 1 जुलाई 2022 को

Latest stories

Related Stories