Saturday, October 8, 2022
Homeत्यौहारNational Doctors Day 2022: नेशनल डॉक्टर्स डे के मौके पर जानिये कब...

National Doctors Day 2022: नेशनल डॉक्टर्स डे के मौके पर जानिये कब और क्यों मनाया जाता है ये दिन

Date:

इंडिया न्यूज, National Doctors’ Day 2022: भारत में हर साल 1 जुलाई को राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस मनाया जाता है। यह समाज के लिए डॉक्टरों के योगदान पर प्रकाश डालता है। डॉक्टर्स डे का आयोजन इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) द्वारा हर साल भारत में किया जाता है, दुनिया भर में यह दिन अलग-अलग तारीखों में मनाया जाता है।

नेशनल डॉक्टर्स डे 2022 की थीम

इस वर्ष के नेशनल डॉक्टर्स डे की थीम है – फ्रंट लाइन पर फैमिली डॉक्टर्स। विषय डॉक्टरों के योगदान पर प्रकाश डालता है जो पूरे परिवार या समुदाय की देखभाल करते हैं।

जानिये नेशनल डॉक्टर्स डे का इतिहास

Happy National Doctors Day Wishes: Best Wishes Quotes

यह दिन पहली बार 1991 में एक प्रसिद्ध चिकित्सक और पश्चिम बंगाल के दूसरे मुख्यमंत्री डॉ बिधान चंद्र रॉय को सम्मानित करने के लिए मनाया गया था, जिनका जन्मदिन और पुण्यतिथि एक ही दिन 1 जुलाई को आती है। डॉ बिधान चंद्र रॉय पश्चिम बंगाल के एक प्रसिद्ध चिकित्सक और स्वतंत्रता सेनानी थे। उन्हें 1961 में देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से नवाजा गया था।

डॉक्टर्स डे न केवल डॉ रॉय को सम्मानित करने के लिए मनाया जाता है, बल्कि चिकित्सा क्षेत्र में सभी को उनके अथक प्रयासों और रोगियों के प्रति समर्पण के लिए मनाया जाता है। डॉ बिधान चंद्र जादवपुर टीबी जैसे चिकित्सा संस्थानों की स्थापना के लिए जाने जाते हैं।

यह भी पढ़ें : हरियाणा में पिछले 24 घंटे में मिले 534 नए कोरोना संक्रमण मामलें

जानिये नेशनल डॉक्टर्स डे का महत्व

National Doctors Day 2022 Wishes Images For Status

नेशनल डॉक्टर्स डे समाज में डॉक्टरों की भूमिका को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है। यह दिन स्वास्थ्य कर्मियों को उनके समर्पण और कड़ी मेहनत के लिए धन्यवाद देने का एक बेहद शानदार तरीका है।

कैसे मनाया जाता है यह दिन?

कई स्वास्थ्य संगठन डॉक्टरों के योगदान के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस मनाते हैं। ये संस्थाएं नि:शुल्क चिकित्सा जांच शिविर आयोजित करने के अलावा, रोगी जागरूकता कार्यक्रम, चर्चा कार्यक्रम और डॉक्टरों के लिए मानद पुरस्कार भी आयोजित करती हैं।

यह भी पढ़ें : हरियाणा में मॉनसून का पहला दिन, इतना लुढ़का तापमान

Connect With Us: Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories