Monday, September 26, 2022
Homeत्यौहारHariyali Teej 2022 : हरियाली तीज के अवसर पर जानें क्या करें...

Hariyali Teej 2022 : हरियाली तीज के अवसर पर जानें क्या करें और क्या न करें

Date:

इंडिया न्यूज, Hariyali Teej 2022: आज हरियाली तीज का पर्व है। शादीशुदा महिलाएं पति की लंबी उम्र के लिए हरियाली तीज क व्रत रखती हैं। मान्यता है कि इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करने से वैवाहिक जीवन खुशहाल रहता है। कुंवारी लड़कियां भी ये व्रत मनचाहा जीवनसाथी पाने के लिए रखती हैं।

भगवान शिव के सावन के महीने में शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हरियाली तीज का व्रत रखा जाता है। कुंवारी और सुहागिन महिलाएं इस दिन उपवास रखती हैं। कुंवारी लड़कियां मनचाहा वर पाने के लिए यह व्रत रखती हैं। जबकि शादीशुदा महिलाएं पति की लंबी उम्र के लिए यह व्रत रखती हैं। इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती को प्रसन्न करने के लिए उनकी प्रिय चीजें अर्पित की जाती हैं। आइए हरियाली तीज के मौके पर जानते है क्या करना चाहिए और क्या नहीं –

हरियाली तीज पर क्या करना चाहिए

Hariyali Teej 2022 इस साल हरियाली तीज पर बन रहा है रवि योग, जानिए कैसे मिलेगा लाभ

करें तीज माता की पूजा

इस दिन महिलाएं सुंदर वस्त्र-आभूषण पहन कर मिट्टी या बालू से मां पार्वती और शिवलिंग बनाकर उनकी पूजा करती हैं। पूजा में सुहाग की सभी सामिग्री को इकठा कर थाली में सजाकर माता पार्वती को चढ़ाना चाहिए। भगवान को घेवर, खीर पूरी, हलुआ और मालपुए से भोग लगाकर खुश करें। इसके बाद तीज माता की कथा सुननी या पढ़नी चाहिए।

हरा रंग के वस्त्र धारण करें

हरा रंग,खुशहाली,समृद्धि,उत्कर्ष,प्रेम,दया,पावनता,पारदर्शिता का प्रतीक है। हरा रंग प्रकृति से जुड़ा हुआ होता है और प्रकृति देवी पार्वती का स्वरुप है अतः तीज माता की विशेष कृपा पाने के लिए इस दिन हरे रंग के वस्त्र और चूड़ियां पहननी चाहिए।

Hariyali Teej 2022: Check All Do's And Don'ts For This Auspicious Day

श्रृंगार करके झूला झूलना चाहिए

हरियाली तीज में श्रृंगार का विशेष महत्व होता है। हरियाली तीज के मौके पर महिलाएं श्रृंगार करके एक जगह इकठा होकर झूला झूलती हैं और सावन के गीत गाती हैं।

सुखी विवाहिक जीवन के लिए करें दान

हरियाली तीज के दिन दान-दक्षिणा करना शुभ माना जाता है। इस दिन ब्राह्मणों को भोजन करवाना चाहिए। आप किसी भी सुहागन महिला, जो उम्र में आपसे बड़ी हों, उन्हें सुहाग का सामान दान करके उनके पैर छूकर आशीर्वाद लें । ऐसा करने से पति-पत्नी के बीच प्रेम बढ़ता है और रिश्ते में मधुरता आती है।

यह भी पढ़ें : CWG Day 2: कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत के वेटलिफ्टर्स ने जीते चार पदक, मीराबाई चानू ने जीता गोल्ड

ये काम भूलकर भी नहीं करने चाहिए

Hariyali Teej 2022 : जानिए हरियाली तीज पर क्या चढ़ाए माता पार्वती को, और साथ ही दिन, शुभ मुहुर्त से लेकर क्या है मान्यताएं, - Nation Plus News

इन रंगों का नहीं करना चाहिए प्रयोग

हरियाली तीज के व्रत में हरे रंग का महत्व है क्योंकि यह अखंड सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है। इसलिए इस दिन भूलकर भी काले और सफेद रंग के वस्त्र और आभूषण नहीं पहनें। इस रंग के वस्त्र पहनना अशुभ माना जाता है।

किसी से लड़ाई-झगड़ा न करें

हरियाली तीज के दिन किसी पर भी क्रोध नहीं करना चाहिए। खास कर अपने पति एवं परिवार के सदस्यों पर क्रोध न करें। यह व्रत आप अपने पति के लिए रखती हैं, तो कोशिश करें कि व्रत के दिन पति के साथ कोई मन-मुटाव न करें। इस दिन दूसरों का अपमान करने से बचें।

पर्यावरण को नुकसान न पहुचाएं

हरियाली तीज का संबंध प्रकृति,सुखद वैवाहिक जीवन से होता है इस दिन वृक्ष,नदियों और जल के देवता वरुण की पूजा की जाती है इसलिए भूलकर भी इस दिन पेड़-पौधों को नहीं काटना चाहिए।

यह भी पढ़ें : Haryana Corona Update: हरियाणा में पिछले 24 घंटे में मिले 687 नए कोरोना मामले

Connect With Us: Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories