Tuesday, December 6, 2022
Homeमनोरंजनआज बॉलीवुड एक्टर आर. माधवन मना रहे अपने 52वा बर्थडे, 7 भाषाओं...

आज बॉलीवुड एक्टर आर. माधवन मना रहे अपने 52वा बर्थडे, 7 भाषाओं के है जानकार

Date:

इंडिया न्यूज़, Bollywood News:आज बॉलीवुड स्टार आर.माधवन अपना 52वा बर्थडे मना कर रहे हैं। माधवन हिंदी के साथ साथ तमिल फिल्मों के भी सुपरस्टार हैं। उन्होंने अपने करियर में तेरे दिल में, तनु वेड्स मनु, 3 इडियट्स जैसी कई बेहतरीन फिल्में की हैं माधवन एक्टर के साथ ही एक बेहतरीन लेक्चरार भी हैं। माधवन पहले आर्मी में जाना चाहते थे। 22 साल की उम्र में माधवन लंदन जाकर ब्रिटिश आर्मी ‘द रॉयल नेवी’ और ‘द रॉयल फोर्स’ के साथ ट्रेनिंग कर चुके हैं।

आर.माधवन 7 भाषाएं जानते हैं। माधवन एक्टर होने के साथ ही शानदार स्पोकपर्सन भी हैं वो पब्लिक स्पिकिंग और पर्नैलिटी डेवलपमेंट की दुनिया का जानामाना नाम हैं। 2017 में आर.माधवन हार्वर्ड विश्वविद्यालय की एनुअल कॉन्फ्रेंस का हिस्सा भी रह चुके हैं। तो आज हम उनके जन्मदिन के मौके पर जानते है उनके बारे में –

कॉलेज लाइफ : कनाडा में अपने कॉलेज को किया रिप्रजेंट

जमशेदपुर में जन्में माधवन के पिता रंगनाथन लैंगर टाटा स्टिल में मैनेजमेंट एक्जिक्यूटिव और उनकी मां सरोज बैंक ऑफ इंडिया में मैनेजर हैं। उनकी छोटी बहन यूके में सॉफ्टवेयर इंजीनियर है। माधवन स्कूली शिक्षा जमशेदपुर में हुई उसके बाद उन्होंने मुंबई में रहते हुए पब्लिक स्पीकिंग में पोस्ट ग्रेजुएशन किया। माधवन को इसी दौरान अपने कॉलेज से कल्चरल एंबेसडर के तौर पर अपने देश को कनाडा में रिप्रजेंट करने का मौका भी मिला। माधवन ने इलेक्ट्रानिक्स में बीएससी की हुई है।

टीवी सीरियल से की फिली कर्रिएर की शुरुआत

आर.माधवन अब फिल्मों में अपना करियर बनाना चाहते थे। माधवन ने एक्टिंग की शुरुआत चंदन पाउडर के ऐड से की। इस ऐड के संतोष सिवान ने माधवन को डायरेक्टर मणिरत्नम की फिल्म इरुवर के लिए लीड रोल के लिए टेस्ट देने को कहा। मणिरत्नम ने माधवन को ये बोल कर रिजेक्ट कर दिया की ये इस रोले के लिए सही नहीं रहेंगे। फिर माधवन ने अपने एक्टिंग करियर को आगे ले जाने के लिए छोटे पर्दे का सहारा लिया।

ये भी पढ़े : सिद्धू मूसेवाला की हत्‍या में पुलिस को मिले अहम सुराग, तीन आरोपियों को किया गिरफ्तार

टीवी सीरियल घर जमाई, साया, आरोहण, ये कहां आ गए हम में आर माधवन ने काम किया। इसके बाद उन्हें इस रात की सुबह नहीं फिल्म में काम करने का मौका मिला जिसमे उनको काफी छोटा रोले प्ले करने को दिया गया।

‘रहना है तेरे दिल में’ ने बदली आर माधवन की जिंदगी

साल 2001 में उन्हें फिल्म मिली रहना है तेरे दिल में। इस फिल्म में माधवन को मैडी का रोल मिला। इस फिल्म को उस समय ज्यादा पसंद नहीं किया गया लेकिन फिल्म ने बाद मैडी का जादू लोगों पर चल निकला। इस फिल्म में दिया मिर्जा और सैफ अली खान के साथ आर.माधवन थे। इस फिल्म में माधवन का रोल सबको पसंद आया और उनका ये रोल आज भी लोग याद करते हैं। इस फिल्म के लिए माधवन को स्क्रीन अवॉर्ड भी दिया गया। इस फिल्म के बाद माधवन ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

पार्टी में किया अपने पैर का इज़हार

फ़िल्मी कर्रिएर की शुरआत से पहले आर.माधवन बच्चों को स्कूल में पढ़ाया करते हैं। उनकी पत्नी सरिता उनकी ही क्लास में पढ़ती थी। पर्सनैलिटी डेवलपमेंट की क्लॉस के बाद सरिता एक एयरहोस्टेस बन गईं और उसने आर.माधवन को पार्टी में बुलाया बस फिर क्या था दोनों की मुलाकातों का सिलसिला चल पड़ा और आर.माधवन अपनी स्टूडेंट को दिल दे बैठे। साल 1999 में उन्होंने सरिता से शादी कर ली। दोनों का एक बेटा है वेदांत जिसने हाल ही में भारत को डेनिश ओपन में पुरुषों की 800 मीटर रेस में भारत को गोल्ड मेडल दिलाया है। माधवन ने इस मूवमेंट को अपने ट्विटर पर शेयर किया था।

7 भाषाओं में है माहिर आर माधवन

आर.माधवन 7 भाषा जानते हैं। ऐसे में आर.माधवन बॉलीवुड के उन गिने चुने सितारों में से एक हैं जिन्होंने अपने करियर में 7 भाषा की फिल्मों में काम किया है।

103 करोड़ है नेटवर्थ

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आर.माधवन की नेटवर्थ 103 करोड़ रुपए है। माधवन लग्जरी लाइफ जीते हैं उन्हें बाइक्स का बेहद शौंक है।

ये भी पढ़े : सिंगर केके का आज कोलकाता में किया जायेगा पोस्टमॉर्टम,अनैचुरल डेथ की आशंका को लेकर केस दर्ज

Connect With Us : Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories