Friday, December 2, 2022
HomeमनोरंजनMithun Chakraborty Birthday : डिस्को डांसर ने तोड़ दिए थे सभी रिकार्ड्स

Mithun Chakraborty Birthday : डिस्को डांसर ने तोड़ दिए थे सभी रिकार्ड्स

Date:

इंडिया न्यूज, Bollywood News (Mumbai): बॉलीवुड के पहले डांसिंग स्‍टार मिथुन चक्रवर्ती का जन्म 16 जून, 1950 को कोलकता में हुआ था। मिथुन चक्रवर्ती आज अपना 72वां जन्मदिन मना रहा है मिथुन चक्रवर्ती का वास्तविक नाम गौरव चक्रवर्ती है और फैन्स इन्हें प्यार से मिथुन Da और Dada कहते है | मिथुन चक्रवर्ती भारत के राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार प्राप्त कर चुके एक किवदंती फिल्म अभिनेता, सामाजिक कार्यकर्ता, उद्यमी और राज्यसभा के सांसद हैं।

बॉलीवुड की 350 से अधिक फिल्मों में अभिनय के अलावा उन्होंने बांग्ला, उड़िया और भोजपुरी में भी बहुत सारी फिल्में की। मिथुन ने अपने अभिनय की शुरुआत कला फिल्म मृगया (1976) से की, जिसके लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए पहला राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार प्राप्त हुआ। मिथुन मोनार्क ग्रुप के मालिक भी हैं जो होस्पिटालिटी सेक्टर में कार्यरत है।

बैकग्राउंड

किसी की तीसरी तो किसी की दूसरी पत्नी बनी थी ये एक्ट्रेस, मिथुन चक्रवर्ती से  मिले धोखे के बाद किया था सुसाइड का प्रयास | Jansatta

मिथुन चक्रवर्ती का जन्म हैदराबाद में हुआ था। फिल्मों में आने से पहले वे मिथुन चक्रवर्ती नक्सली हुआ करते थे। वे मार्शल आर्टस में ब्लैक बेल्ट भी हैं, यही कारण है कि फिल्मों के एक्शन दृश्यों में वे अपना सर्वश्रेष्ठ दे पाते हैं।

ये भी पढ़े : सोनम कपूर के बेबी शॉवर की तस्वीरें खूब हो रही वायरल

मिथुन चक्रवर्ती एजुकेशन

जब मिथुन चक्रवर्ती थोड़े समझने लायक हो गए, तब उनके माता-पिता के द्वारा इनका एडमिशन स्कूल में पढ़ने के लिए करवा दिया गया। स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद मिथुन चक्रवर्ती ने कोलकाता में स्थित स्कॉटिश चर्च कॉलेज में एडमिशन लिया और यहां से इन्होंने केमिस्ट्री के सब्जेक्ट में अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की। यहां से पढ़ाई करने के बाद उन्होंने आगे कोई भी पढ़ाई नहीं की और उसके बाद यह सीधा पूणे शहर चले गए, जहां पर उन्होंने फिल्म एंड टेलिविजन इंस्टीट्यूट आफ इंडिया से एक्टिंग के गुण सीखे।

विवाहिक जीवन

Mithun Chakraborty Birthday: Rare And Unknown Facts About Mithun Chakraborty  On His Birth Anniversary - साल में 19 फिल्मों का रेकॉर्ड, पहली मूवी पर  नैशनल अवॉर्ड, यूं ही नहीं हैं मिथुन दा

मिथुन चक्रवर्ती की शादी योगिता बाली से हुई थी जिनसे उन्हें 4 बच्चे है- मिमोह, रिमोह, नामाशी, दिशानी। उस समय में श्रीदेवी से उनका अफेयर भी लंबे समय तक अखबारों और मैगजीन्स में छाया रहा था।

फिल्मी करियर

मिथुन दा ने अपने करियर की शुरूआत फिल्म ‘मृगया’ से की थी जिसके लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला था। इसके बाद उन्होंने कई फिल्मों में काम किया। मल्टीस्टारर फिल्मों में भी उन्होंने अपने अभिनय की छाप छोड़ी लेकिन फिल्म ‘डिस्को डासंर’ ने उन्हें स्टार बना दिया। उन्होंने लगभग हर शैली की फिल्मों में काम किया।

ये भी पढ़े : शाहरुख खान ने बेटे आर्यन को लेकर कहा, गुड बॉय बना तो घर से निकाल दूंगा

Connect With Us : Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories