Friday, October 7, 2022
Homeदिल्लीBank Open on Sunday : एक अगस्त से RBI ने बदले नियम,...

Bank Open on Sunday : एक अगस्त से RBI ने बदले नियम, अब छुट्टी में भी होगा लेनदेन !

Date:

दिल्ली/

Bank Open on Sunday : एक अगस्त से बैंकों के नियमों में अहम बदलाव होने वाले हैं, भारतीय रिजर्व बैंक ने नियमों को बदलते हुए बैंकों का काम सप्ताह के सातों दिन चलाने का फैसला लिया है, मतलब अब आप अगर सोमवार से शनिवार ऑफिस जा रहे हैं और बैंक का काम रुका है तो आप रविवारको अपनी छुट्टी वाले दिन पूरा कर सकेंगे।

RBI का फैसला है नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (NACH) सिस्टम बैंकों में  सातों दिन चलेगा, बस आपेको ATM से पैसे निकालने के लिए ज्यादा चार्ज देना होगा।

बैंक हॉलिडे वाले दिन भी मिलेगी सैलरी और पेंशन

आपको बता दें अब रविवार हो या कोई  छुट्टी  वाला दिन अगर आपकी सैलरी या पेंशन जिस तारीख को आती है वह उसी तारीख को आ सकेगी, चाहे छुट्टी हो या sundayएक चीज और है जहां फायदा तो वहां थोड़ा बहुत नुकसान भी होता है, आपकी जो पॉलिसी या फिर  किसी भी चीज की EMI भी छुट्टी के दिन ही काटी जाएगी।

ICICI बैंक के ग्राहकों को देना होगा ज्यादा चार्ज

  • बैंक की ब्रांच में चेक से सिर्फ बार ही फ्री नगद लेन-देन कर सकेंगे, 4 बार से ज्यादा जमा-निकालने पर हर बार 150 रुपए का चार्ज,  मैट्रो शहरों में ATM के जरिए बार फ्री ट्रांजैक्शन होगा, दूसरे शहरों में ट्रांजैक्शन फ्री रहेंगेज्यादा पर चार्ज देना होगा।

  • मैट्रो शहरों में 20 रुपए और दूसरे शहरों में 8.50 रुपए हर ट्रांजैक्शन पर चार्ज किया जाएगा, ATM की इंटरचेंज फीस 15 रुपए से बढ़कर 17 रुपए हो जाएगी, पोस्ट पेमेंट बैंक (IPPB) की डोर स्टेप बैंकिंग सुविधा के लिए फीस लगेगी।

  • हर बार डोर स्टेप बैंकिंग के लिए 20 रुपए प्लस GST देना होगा, 31 जुलाई तक डोर स्टेप बैंकिंग फ्री थी।

Latest stories

Related Stories