Friday, October 7, 2022
Homeदिल्ली Indian Idol 12 का खिताब जीतने के बाद पवनदीप राजन ने बताया...

 Indian Idol 12 का खिताब जीतने के बाद पवनदीप राजन ने बताया क्या करने वाले हैं

Date:

 

दिल्ली.

आख़िरकार इंतज़ार ख़त्म हुआ। इंडियन आइडल के सबसे लंबे समय तक चलने वाले सीज़न में से एक, सिंगिंग रियलिटी शो में स्वतंत्रता दिवस, 15 अगस्त को एक ग्रैंड फिनाले देखा गया। पवनदीप राजन को इंडियन आइडल 12 के विजेता के रूप में घोषित किया गया। गायक को पांच फाइनलिस्टों – अरुणिता कांजीलाल, मोहम्मद दानिश, सायली कांबले, निहाल टौरो और शनमुख प्रिया के खिलाफ खड़ा किया गया था। उन्होंने ट्रॉफी के साथ पुरस्कार राशि के रूप में 25 लाख रुपये अपने घर ले लिए। 28 नवंबर, 2020 को प्रीमियर हुए इस शो की शुरुआत 15 प्रतियोगियों के साथ हुई थी। यहां आपको पवनदीप राजन के बारे में जानने की जरूरत है।
पवनदीप राजन की इंडियन आइडल 12 की जीत के तुरंत बाद, ट्विटर पर उनके लिए बधाई संदेशों की बाढ़ आ गई। पवनदीप उत्तराखंड के चंपावत जिले के रहने वाले हैं। वह इंडियन आइडल 12 के सबसे मजबूत प्रतियोगियों में से एक थे। यह उनका पहला रियलिटी शो नहीं है। इससे पहले, उन्होंने 2015 में द वॉयस इंडिया जीता था। वह गायक शान की टीम में थे। उन्होंने 50 लाख रुपये की पुरस्कार राशि और एक कार के साथ ट्रॉफी उठाई।
उन्होंने दुबई, मलेशिया, थाईलैंड, दक्षिण अफ्रीका और कई अन्य सहित लगभग 13 देशों में एक हजार से अधिक लाइव शो में प्रदर्शन किया है।

 

पवनदीप राजन कौन हैं

पवनदीप राजन का जन्म 27 जुलाई 1996 को हुआ था। वह एक संगीत पृष्ठभूमि से आते हैं क्योंकि उनके पिता सुरेश राजन भी एक प्रसिद्ध कौमनी लोक गायक हैं। उनकी बहन, ज्योतिदीप राजन, एक गायिका भी हैं। पवनदीप प्राथमिक शिक्षा के लिए यूनिवर्सिटी सीनियर सेकेंडरी स्कूल चंपावत गए। उन्होंने उत्तराखंड के नैनीताल के कुमाऊं विश्वविद्यालय से स्नातक किया।
पवनदीप राजन मल्टी टैलेंटेड हैं। गायन के अलावा, वह गिटार, कीबोर्ड, तबला, पियानो और ढोलक जैसे संगीत वाद्ययंत्र बजाते हैं। इंडियन आइडल 12 पर अपने प्रदर्शन के दौरान उन्हें अक्सर उन्हें खेलते देखा गया था। पवनदीप ने 2 साल की उम्र में सबसे कम उम्र के तबला वादक का पुरस्कार जीता। पवनदीप चंडीगढ़ स्थित रैत नाम के एक बैंड के सदस्य भी हैं, जहां वह मुख्य गायक के रूप में काम करते हैं।
पवनदीप ने अपने स्वयं के एल्बम भी बनाए हैं और 2015 में अपना एकल याकीन रिलीज़ किया है, साथ ही 2016 में एक और एल्बम छोलियार के साथ। उन्होंने फिल्म रोमियो एन बुलेट में ऋषि वर्मा और आराध्या तांग की विशेषता वाले चार गाने गाए।
उत्तराखंड सरकार द्वारा पवनदीप को उत्तराखंड के युवा राजदूत के रूप में भी सम्मानित किया गया है। जब वे इंडियन आइडल 12 में थे, तब हिमेश रेशमिया ने उन्हें और अरुणिता कांजीलाल को तेरी उम्मीद नामक एक नए संगीत वीडियो के लिए चुना। यह बहुत बड़ी हिट थी। गायिका के सह-प्रतियोगी अरुणिता के साथ डेटिंग की अफवाह थी।

प्राइज मनी का क्या करने वाले हैं पवनदीप?

अब इंडिया आइडल-12 विजेता पवनदीप राजन अपने शहर उत्तराखंड से कुछ करना चाहते हैं। यह पूछे जाने पर कि वो प्राइज मनी का क्या करने वाले हैं? पवनदीप ने बताया- ‘मैं उत्तराखंड से हूं और वर्तमान में वहां की स्थिति ठीक नहीं है इसलिए मैं कुछ करना चाहूंगा। मैं वहां बच्चों के लिए एक म्यूजिक स्कूल भी खोलना चाहता हूं। ताकि प्रतिभाशाली बच्चों को उचित मार्गदर्शन मिल सके।’

 

पवनदीप राजन ने 25 लाख रुपये पुरस्कार राशि के रूप में जीते

इंडियन आइडल 12 के विजेता पवनदीप राजन ने प्रतिष्ठित ट्रॉफी और पुरस्कार राशि के रूप में 25 लाख रुपये और मारुति सुजुकी स्विफ्ट को घर ले लिया। अरुणिता कांजीलाल और सायली कांबले को क्रमशः प्रथम और द्वितीय उपविजेता घोषित किया गया और उन्होंने रु. 5 लाख प्रत्येक। मोहम्मद दानिश और निहाल टौरो को तीन-तीन लाख रुपये के चेक दिए गए।

इंडियन आइडल 12 जीतने पर क्या कहा पवनदीप ने?

सिंगिंग रियलिटी शो जीतने के बारे में बोलते हुए, पवनदीप ने कहा, “इंडियन आइडल सीजन 12 का खिताब जीतना मेरे लिए अविश्वसनीय है। मुझे अभी भी ऐसा लगता है कि मैं सपना देख रहा हूं और वास्तविकता के साथ नहीं आ सकता। यह अभी भी डूब रहा है। यह मेरे लिए इतना बड़ा सम्मान है। मैं अपने सभी प्रशंसकों और दर्शकों को धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने मुझे वोट दिया और मुझे यह सम्मानजनक खिताब दिलाया। मैं इस अवसर पर उन सभी को धन्यवाद देना चाहता हूं जो इंडियन आइडल पर मेरी यात्रा का हिस्सा रहे हैं। निर्माताओं से लेकर संगीतकारों, हमारे कोचों और मेरे साथी प्रतियोगियों तक, यह ट्रॉफी आप सभी की है। इंडियन आइडल और भारत के नागरिकों को धन्यवाद। यह अहसास सबसे अच्छा है।”

इंडियन आइडल 12 के ग्रैंड फिनाले में अतिथि

सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​और कियारा आडवाणी अपनी नई फिल्म शेरशाह के प्रमोशन के लिए शो में थे। पहलवान द ग्रेट खली ने भी इंडियन आइडल 12 के मंच पर शिरकत की। गायक अलका याज्ञनिक, उदित नारायण, सुखविंदर सिंह मीका सिंह और कुमार शानू को भी जज अनु मलिक, सोनू कक्कड़ और हिमेश रेशमिया के साथ शो में विशेष अतिथि के रूप में देखा गया। आदित्य नारायण और जय भानुशाली ने ग्रैंड फिनाले की सह-मेजबानी की।

Latest stories

Related Stories