Friday, February 3, 2023
HomeCoronavirusIndia Corona : देश में आज भी 4000 से कम केस

India Corona : देश में आज भी 4000 से कम केस

Date:

इंडिया न्यूज, India Corona Update : भारत में आज फिर कोरोना के मामलों में कमी देखने में आई है। कल देश में 3947 नए संक्रमित मरीज सामने आए आए थे, वहीं स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार आज 3805 नए मरीज सामने आए हैं। 5069 मरीजों ने कोरोना से जंग भी जीती है।

स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि अभी भी हमें एहतियात बरतने की जरूरत है। संक्रमितों की कुल संख्या 44591112 हो गई है। मालूम रहे कि कोरोना के केसों में लगातार उतार-चढ़ाव है। कुल मिलाकर अभी भी कोरोना पूर्ण रूप से गया नहीं है, इसलिए हमें कोरोना को मात देने के लिए एहतियात बरतने की अभी भी आवश्यकता है।

एक्टिव और मौत के केसों का आंकड़ा

भारत में कोरोना के एक्टिव केसों की संख्या लगातार घटकर अब 38,293 रह गई है। वहीं आज 29 लोगों की कोरोना से मौत भी हुई है। अब मौत का कुल आंकड़ा 5,28,655 तक पहुंच गया है। स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि औसत 20-30 लोग प्रतिदिन उक्त वायरस से दम तोड़ रहे हैं।

चीन के इस शहर से कोरोना की रफ्तार बढ़ी

ज्ञात रहे कि 17 नवंबर, 2019 से पूरे विश्व ने कोरोना महामारी का प्रकोप झेला है। 2019 में आई पहली लहर के बाद 2020 में दूसरी और 2021 में तीसरी लहर ने सबको काफी अधिक प्रभावित किया है, जिस कारण अनेक लोगों की मौत हुई है और अर्थ व्यवस्था पर भी भारी प्रभाव पड़ा है। चीन के शहर वुहान में पहला केस पाया गया था, जिसके बाद न जाने कितने लोगों को अपने परिवार के सदस्यों को खोना पड़ा था, लेकिन अभी भी लगातार केसों में उतार-चढ़ाव जारी है।

जानिए सरकार के दिशा-निर्देश

कोरोना से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग ने निर्देश दिए हैं कि कोरोना दौर जब तक है तब तक हर व्यक्ति से आवश्यक दूरी बनाए रखें, सार्वजनिक रूप से मास्क पहनें, अल्कोहल-आधारित हैंड सैनेटाइजर का बार-बार प्रयोग करें, जब आपकी बारी हो, तब वैक्सीन जरूर लगवाएं, अपने हाथों को बार-बार साबून से साफ करें और खांसते या छींकते समय अपनी नाक और मुंह को अच्छी तरह ढक लें।

ये भी पढ़ें : India 5G Service : देश में आज से 5जी की सुविधा शुरू

ये भी पढ़ें : PM Modi on Kullu Dussehra festival : पहली बार देश के प्रधानमंत्री करेंगे कुल्लू दशहरा उत्सव का उद्घाटन

Connect With Us: Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories