Thursday, September 29, 2022
HomeCoronavirusCovid Booster Dose for All Adults अब 18+आयु वाले भी ले सकेंगे...

Covid Booster Dose for All Adults अब 18+आयु वाले भी ले सकेंगे बुस्टर डोज

Date:

Covid Booster Dose for All Adults

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली।
Covid Booster Dose for All Adults केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने आज एक और बड़ा फैसला लेकर लोगों को मजबूत सुरक्षा कवर देने का निर्णय लिया है, जी हां, शुक्रवार मंत्रालय ने निर्णय लिया कि 10 अप्रैल से 18 साल से ऊपर के लोगों के लिए कोरोना वायरस टीके की बुस्टर डोज अब निजी टीकाकरण केंद्रों पर उपलब्ध होगी। मंत्रालय ने कहा कि जिन लोगों की आयु 18 साल से अधिक है और दूसरी खुराक लिए जाने का समय 9 माह हो चुका है, वह निजी टीकाकरण केंद्रों पर बुस्टर डोज के पात्र होंगे।

कोविन पोर्टल पर एक नया अपडेट

वहीं यह भी बता दें कि वैक्सीन लगवा चुके लोग अब अपने कोविड-19 वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट में हुई गलतियों के सुधार के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं होगी, बल्कि कोविन पोर्टल पर ठीक कर सकेंगे। इस बारे में जानकारी देते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव विकास शील ने बताया था कि नए अपडेट में पोर्टल में एक ऐसी सुविधा दी जाएगी, जिसके द्वारा टीकाकरण प्रमाणपत्रों पर जन्म वर्ष नाम और लिंग में अनजाने में हुई त्रुटियां आसानी से ठीक की जा सकेंगी।

2.4 करोड़ लोग ले चुके हैं बूस्टर डोज

भारत में 15 साल से अधिक आयु के 96 प्रतिशत लोगों को कोरोना वैक्सीन की कम से कम एक डोज लग चुकी है। इसके अलावा 83 प्रतिशत आबादी को दोनों टीके लग चुके हैं। देश में अब तक 2.4 करोड़ लोग कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज ले चुके हैं। इनमें से ज्यादातर लोग हेल्थकेयर वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स हैं। इसके अलावा 60 साल से अधिक आयु के बुजुर्गों ने भी बड़ी संख्या में बूस्टर डोज ली है। हेल्थ मिनिस्ट्री का कहना है कि 12 से 14 साल की उम्र के 45 फीसदी लोगों को वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है।

Also Read: Corona Analysis In india भारत में आज आए 1109 केस

Connect With Us : Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories