Tuesday, October 4, 2022
HomeCoronavirusIndia Covid-19 Update Today : देश में 24 घंटों में 8813 नए...

India Covid-19 Update Today : देश में 24 घंटों में 8813 नए केस

Date:

इंडिया न्यूज, India Covid-19 Update Today : भारत में कई राज्यों में कोरोना के मामले अब भी घटते-बढ़ते नजर आ रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार पिछले 24 घंटों में 8813 नए केस आए हैं। जोकि कई दिनों के बाद सुखद आसार नजर आए हैं। लेकिन दिल्ली सहित कई राज्यों में कोरोना के केस बढ़ने के कारण सख्तियां बढ़ाई भी गई हैं।

दिल्ली और पंजाब में मास्क को दोबारा फिर अनिवार्य कर दिया गया है। वहीं नियमों की अवहेलना करने पर जुर्माने का भी प्रावधान किया है। कुल मिलाकर कोरोना के केसों में काफी समय से अभी उतार-चढ़ाव जारी है, जिस कारण यह कहना गलत नहीं होगा कि कोरोना का अभी तक पूरी तरह से खात्मा नहीं हुआ है, अभी भी हमें एहतियात की जरूरत है।

देश में अभी तक आए इतने केस

भारत में कोरोना के सक्रिय केसों की बात करें तो 111252 हैं जबकि मौत का आंकड़ा कुल 527098 तक पहुंच गया है। एवरेज की बात करें तो प्रतिदिन 50 लोग कोरोना से दम तोड़ रहे हैं। वहीं चिकित्सकों का कहना है कि कम इम्यूनिटी वाले लोगों के लिए कोरोना अधिक घातक है। अगर जल्द ही यह कोरोना वायरस खत्म नहीं होता तो न जाने अभी भी कितनों की जान जा सकती है।

विश्व में यहां मिला था पहला केस

जानकारी रहे कि 17 नवंबर, 2019 से पूरे विश्व ने कोरोना महामारी का प्रकोप झेला है। 2019 में आई पहली लहर के बाद 2020 में दूसरी और 2021 में तीसरी लहर ने सबको काफी अधिक प्रभावित किया है, जिस कारण अनेक लोगों की मौत हुई है और अर्थ व्यवस्था पर भी भारी प्रभाव पड़ा है। चीन के शहर वुहान में पहला केस पाया गया था, जिसके बाद न जाने कितने लोगों को अपने परिवार के सदस्यों को खोना पड़ा था, लेकिन अभी भी लगातार केसों में उतार-चढ़ाव जारी है।

आखिर क्या करें बचाव के लिए

हर व्यक्ति से आवश्यक दूरी बनाए रखें
सार्वजनिक रूप से मास्क पहनें
अल्कोहल-आधारित हैंड सैनेटाइजर का बार-बार प्रयोग करें।
जब आपकी बारी हो, तब वैक्सीन जरूर लगवाएं।
अपने हाथों को बार-बार साबून से साफ करें।
खांसते या छींकते समय अपनी नाक और मुंह को अच्छी तरह ढक लें।

यह भी पढ़ें : Independence Day 2022 : हरियाणा के राज्यपाल सहित कई मंत्रियों ने यहां फहराया तिरंगा

Connect With Us: Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories