Friday, February 3, 2023
HomeCoronavirusCoronavirus disease in India : भारत में आज कोरोना का ग्राफ थोड़ा...

Coronavirus disease in India : भारत में आज कोरोना का ग्राफ थोड़ा घटा, जानिए इतने आए केस

Date:

इंडिया न्यूज, Coronavirus disease in India : देशभर में कोरोना के केसों में आज एक फिर ग्राफ गिरा है। कुल मिलाकर देखा जाए तो अब केसों में लगातार कमी देखी जा रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार पिछले 24 घंटों में 8586 नए कोरोना के मामले आए हैं, जोकि कल की अपेक्षा कम हैं।

बता दें कि कल भारत में 9531 नए केस सामने आए थे। कई राज्यों में कोरोना के केस पिछले दिनों बढ़े थे जिसके कारण ही यहां सख्तियां फिर बढ़ाई गई थी। बढ़ते केसों को देखते हुए दिल्ली और पंजाब में मास्क अनिवार्य किया जा चुका है।

देश में इतने सक्रिय केस

भारत में कोरोना के सक्रिय केसों की बात करें तो 96506 हैं, जबकि मौत का आंकड़ा कुल 527416 तक पहुंच गया है। आज 48 लोग उक्त कोरोना वायरस के कारण जिंदगी की जंग हार चुके हैं। एवरेज की बात करें तो प्रतिदिन 50 लोग कोरोना से दम तोड़ रहे हैं, वहीं चिकित्सकों का कहना है कि कम इम्यूनिटी वाले लोगों के लिए कोरोना अधिक घातक है।

जानिए पहले केस के बारे में

आपको जानकारी दे दें कि 17 नवंबर, 2019 से पूरे विश्व ने कोरोना महामारी का प्रकोप झेला है। पहला केस चीन के शहर वुहान में पहला केस पाया गया था, जिसके बाद न जाने कितने लोगों को अपने परिवार के सदस्यों को खोना पड़ा था, अभी भी लगातार केसों में उतार-चढ़ाव जारी है। 2019 में आई पहली लहर के बाद 2020 में दूसरी और 2021 में तीसरी लहर ने सबको काफी अधिक प्रभावित किया।

बचाव के लिए ये करें

  • हर व्यक्ति से आवश्यक दूरी बनाए रखें।
  • सार्वजनिक स्थल पर जहां भी जाएं, मास्क अवश्य पहनें।
  • हैंड सैनेटाइजर का बार-बार प्रयोग करें।
  • जब आपकी बारी हो, तब वैक्सीन जरूर लगवाएं।
  • अपने हाथों को बार-बार साबून से साफ करें।
  • खांसते या छींकते समय अपनी नाक और मुंह को अच्छी तरह ढक लें।

यह भी पढ़ें : Amrita Hospital Faridabad : प्रधानमंत्री मोदी जनता को समर्पित करेंगे अमृता अस्पताल

Connect With Us: Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories