Thursday, February 2, 2023
Homeचंडीगढ़चंडीगढ़ एमसी को अमृत ​​योजना के तहत मिले 33 करोड़ रुपये

चंडीगढ़ एमसी को अमृत ​​योजना के तहत मिले 33 करोड़ रुपये

Date:

इंडिया न्यूज, Chandigarh MC got Rs 33 Crore Under AMRUT Scheme: आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने आज चंडीगढ़ नगर निगम (MC) को अमृत 2.0 योजना के तहत 170 करोड़ रुपये की लागत वाली परियोजनाओं के लिए पहली किस्त के रूप में 33 करोड़ रुपये का अनुदान जारी किया। इस विकास को शेयर करते हुए एमसी आयुक्त अनिंदिता मित्रा जो मिशन निदेशक अमृत भी हैं।

13 गांवों को 24×7 पानी की सप्लाई प्रदान करना शामिल

उन्होंने कहा कि परियोजनाओं में 89 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से बचे हुए क्षेत्रों में तृतीयक उपचारित पानी की लाइनें बिछाने 13 गांवों को 24×7 पानी की सप्लाई प्रदान करना शामिल होगा। 60 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत और 21 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से सीवरेज प्रणाली को मजबूत करना।

परियोजना रिपोर्ट तैयार करेगा

उन्होंने कहा कि नगर निगम इन कार्यों की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार करेगा और शीघ्र ही टेंडर्स आमंत्रित करेगा। नगर निगम प्रमुख ने कहा कि खुदा लाहौर, खुदा जस्सू, रायपुर खुर्द, रायपुर कलां, किशनगढ़, खुदा अली शेर, सारंगपुर और दरिया सहित 13 गांवों के निवासियों को परियोजना के लागू होने के बाद 24 घंटे नहरी वाटर सप्लाई मिलेगी।

10 एमजीडी पीने योग्य पानी की बचत

कमिश्नर ने कहा कि नई सीवर लाइनें बिछाकर और पुरानी लाइनों को बदलकर मौजूदा सीवरेज नेटवर्क को भी मजबूत किया जाएगा। बचे हुए क्षेत्रों और औद्योगिक क्षेत्र में तृतीयक उपचारित जल वितरण नेटवर्क बिछाया जाएगा। उपचारित पानी का उपयोग पार्कों के रखरखाव के साथ-साथ उद्योगों में धुलाई गतिविधियों के लिए किया जाता है। उन्होंने कहा कि इससे लगभग 10 एमजीडी पीने योग्य पानी की बचत होगी।

यह भी पढ़ें : Obsolete Laws : हरियाणा में 36 अप्रचलित कानून किए जाएंगे खत्म : संजीव कौशल

यह भी पढ़ें : Project Cheetah : भारत को मिले 8 चीते, विशेष विमान से लाए गए

Connect With Us: Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories