Tuesday, December 6, 2022
HomeAll Statesबिहार में 'अग्निपथ' का विरोध: कहीं मुख्य सड़क मार्ग जाम, कहीं ट्रेनें...

बिहार में ‘अग्निपथ’ का विरोध: कहीं मुख्य सड़क मार्ग जाम, कहीं ट्रेनें रोकी

Date:

इंडिया न्यूज, Bihar News: केंद्र द्वारा अभी हाल ही में एक योजना शुरू की गई थी, जिसका नाम था अग्निपथ। इस योजना का शुरुआती दौर में ही विरोध होना शुरू हो गया है। ज्ञात रहे कि बिहार में इस योजना का कल कड़ा विरोध किया गया था। सड़कों पर टायर जलाकर योजना को वापस लेने की मांग की गई थी। अधिकतर युवकों का कहना था कि इससे युवाओं का भविष्य अंधकार में चला जाएगा। क्योंकि सरकार द्वारा केवल 4 साल की नौकरी का ही प्रावधान किया गया है।

केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना के खिलाफ बिहार के कई जिलों में आज विरोध का दूसरा दिन है। प्रदर्शनकारियों ने छपरा और कैमूर में पैसेंजर ट्रेन में आग लगा दी। छपरा जंक्शन पर लगभग 12 गाड़ियों में तोड़फोड़ की। छपरा में ही 3 ट्रेनों को फूंकने की खबर है वहीं बक्सर, जहानाबाद और नवादा में ट्रेन रोकी गई। मुंगेर और छपरा में सड़क पर आगजनी के बाद जमकर प्रदर्शन हो रहा है।

वहीं यह भी बता दें कि प्रदर्शनकारियों ने मुंगेर में पटना-भागलपुर मुख्य मार्ग को सफियाबाद के पास जाम कर दिया है जिस कारण वाहनों की लंबी कतारें लग गई हैं। वहीं इधर जहानाबाद में छात्रों ने गया-पटना रेलवे ट्रैक को जाम कर दिया। यहां छात्रों ने पटना-गया रेलखंड पर पटना-गया मेमू सवारी गाड़ी को जहानाबाद स्टेशन के पास रोक आक्रोष जताया।

आखिर क्या है केंद्र की अग्निपथ योजना

केंद्र सरकार ने इसी माह 14 जून को सेना की थलसेना, नौसेना और वायुसेना तीनों वर्गों में युवाओं की भर्ती के लिए ‘अग्निपथ’ योजना शुरू की है। स्कीम के तहत नौजवानों को मात्र 4 साल के लिए डिफेंस फोर्स में सेवा देनी होगी। 4 वर्ष बाद 75% जवानों को 11 लाख रुपए देकर घर वापस भेज दिया जाएगा। सिर्फ 25 फीसदी की सेवा में ही कुछ विस्तार किया जाएगा।

यह भी पढ़ें : हरियाणा में हल्की बारिश, तापमान में आई मामूली गिरावट

Connect With Us: Twitter Facebook

Latest stories

Related Stories